लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हुआ। 23 और 24 अगस्त को होने वाली इस सीधी भर्ती परीक्षा के लिए अब तक करीब 10 लाख अभ्यर्थियों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। हर दिन, दोनों पालियों में लगभग 9.50 लाख उम्मीदवार परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

इतने पदों पर होगी भर्ती


इस बार यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर सिपाही नागरिक पुलिस की सीधी भर्ती के लिए आयोजित हो रही इस परीक्षा का आकर्षण केवल उत्तर प्रदेश तक सीमित नहीं है। सरकारी नौकरी पाने और खाकी वर्दी पहनने का सपना पूरे देश के युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। इस क्रेज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश के साथ-साथ 26 अन्य राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 उम्मीदवारों ने भी इस भर्ती के लिए आवेदन किया है।

IFS Transfer: PCCF अंबाड़े का तबादला, मिली ये जिम्मेदारी 

23 अगस्त से होगी शुरू


परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हो रही है और इसमें बड़ी संख्या में अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। यूपी पुलिस की इस भर्ती प्रक्रिया में इतनी व्यापक भागीदारी देखकर यह स्पष्ट है कि देशभर के युवा इस अवसर को हाथ से जाने नहीं देना चाहते।

यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर सिपाही नागरिक पुलिस की सीधी भर्ती को लेकर देशभर में अभ्यर्थियों के बीच जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकारी नौकरी की चाहत और खाकी वर्दी का आकर्षण युवाओं पर इस कदर हावी है कि यूपी के अलावा अन्य 26 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 युवाओं ने भी इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है।

इस बार 23 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षा में विभिन्न राज्यों के बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें बिहार के युवाओं की भागीदारी सबसे अधिक है, जहां से करीब 2.67 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान से भी बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे।

इसके अलावा, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक से भी हजारों युवा इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

चलती बाइक से पत्नी ने नदी में लगाई छलांग, बीवी को बचाने पति भी कूदा, फिर…

केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दादर एवं नगर हवेली, गोवा, दमन एवं दीव, और पुडुचेरी जैसे क्षेत्रों के उम्मीदवार भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। यह व्यापक भागीदारी दर्शाती है कि यूपी पुलिस की इस सिपाही भर्ती का क्रेज केवल उत्तर प्रदेश तक सीमित नहीं है, बल्कि पूरे देश में फैला हुआ है।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक