Saud Shakeel: साऊद शकील…बाएं हाथ का ये बल्लेबाज पाकिस्तान क्रिकेट टीम का उभरता सितारा है, जिसने अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से ही रनों की बारिश की है. जब वो बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में बैटिंग करने उतरे तो 30 रन बनाते ही इतिहास रच दिया. अब सऊद शकील पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सईद अहमद की बराबरी की, जिन्होंने 65 साल पहले 20 पारियों में टेस्ट फॉर्मेट में 1000 रन बनाए थे.

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज रहे सईद अहमद ने 4 दिसंबर 1959 को कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था. अब इस लिस्ट में शकील पहले जबकि सईद अहमद दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.  इस लिस्ट में सादिक मोहम्मद, जावेद मियांदाद, तौफीक उमर, अब्दुल्ला शफीक जैसे खिलाड़ियों के नाम शुमार हैं.

PAK के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1 हजार रन (पारियों के आधार पर)

20 पारी – सईद अहमद
20 पारी – सऊद शकील
22 पारी – सादिक मोहम्मद
23 पारी – जावेद मियांदाद
24 पारी – तौफीक उमर
24 पारी – अब्दुल्ला शफीक
25 पारी – मोहसिन खान
25 पारी – सईद अनवर

कौन हैं सऊद शकील (Saud Shakeel)

सऊद शकील पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज हैं, वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. वनडे और टेस्ट में डेब्यू कर चुके हैं. कराची में जन्मे इस क्रिकेटर ने देश के लिए 11 टेस्ट में 64 की शानदार औसत के साथ 1024 रन किए हैं. उनके नाम 2 शतक, एक दोहरा शतक और 7 फिफ्टी हैं. वहीं 15 वनडे में वो 28.82 की औसत से 317 रन बना चुके हैं.

मैच का हाल

दरअसल, इस वक्त पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट रावलपिंडी में चल रहा है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 4 विकेट खोकर 158 रन बना लिए हैं. सऊद शकील 92 गेंदों पर 57 रन बनाकर नाबाद हैं, मोहम्मद रिजवान 31 गेंदों पर 24 रन बनाकर खेल रहे हैं. पूर्व कप्तान बाबर आजम 0, ओपनर अब्दुल्ला शफीक 2 और कप्तान शान मसूद 6 रन ही बना सके. बांग्लादेश के लिए शोरफुल इस्लाम ने 2 और हसन महमूद ने 2 विकेट झटके.