UP constable recruitment, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती के लिए पूरा देश उमड़ पड़ा है. पुलिस की भर्ती के लिए यूपी के अलावा आसपास के अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के आवेदन भी देखने को मिल रहे हैं. इस भर्ती के लिए 26 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों से 6 लाख 30 हजार 481 युवाओं ने आवेदन किया है. वहीं भर्ती 60 हजार 244 पदों के लिए निकली है. जिसकी परीक्षा 23 अगस्त यानी शुक्रवार से शुरू होगी.

इन राज्यों से आए आवेदन

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा (UP constable recruitment) में पड़ोसी राज्य बिहार से सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं. इसके बाद मध्यप्रदेश और राजस्थान के अभ्यर्थी हैं. हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, छतीसगढ़ और कर्नाटक के युवाओं ने भी आवेदन किया है. वहीं केंद्रशासित प्रदेशों से जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़, दादर-नगर हवेली, गोवा, दमन दीव और पुड्डुचेरी के अभ्यर्थियों ने भी इस पद के लिए अप्लाई किया है.

इसे भी पढ़ें : UP Weather Report Update : प्रदेश के कई जगहों पर आज बरसेंगे बादल, ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार

सीएम ने की तैयारियों की समीक्षा

बता दें कि कल यानी 23 अगस्त से यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए परीक्षा होनी है. जो कि 23, 24, 25 और 30 ,31 अगस्त को होगी. प्रदेशभर में ये परीक्षा 2 पालियों में आयोजित होंगी. परीक्षा की तैयारियों को लेकर सीएम हाउस में योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में डीजीपी, एडीजी एलओ और भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष की बैठक हुई थी. जिसमें सीएम ने अब तक की परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की. वहीं उन्होंने अफसरों से फीडबैक भी लिया.

पुलिस की निगरानी में होंगे साइबर कैफे, बस और रेलवे स्टेशन

परिक्षा केंद्रों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र के अंदर सुरक्षा अधिकारी की तैनाती रहेगी. बस स्टेशन, रेलवे, मेट्रो स्टेशन, टैक्सी स्टैंड पर भी पुलिस का पहरा रहेगा. परीक्षा केंद्र के आसपास साइबर कैफे वालों पर पुलिस की नजर होगी. परीक्षा केंद्रों तक जाने के लिए अभ्यर्थियों को फ्री बस सेवा की सुविधा भी दी जाएगी.