लखनऊ. उत्तर प्रदेश की सियासत में बीजेपी के अंदर सब कुछ होने की खबरें आ रही थीं, लेकिन एक बार फिर यूपी बीजेपी में “ऑल इज नॉट वेल’ की स्थिति नजर आ रही है. खबर है कि सीएम योगी आदित्यनाथ को दिल्ली से बुलावा आया है. सूत्रों के अनुसार, आरएसएस ने योगी अदित्यनाथ को तलब किया है. आज शाम 6 बजे योगी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. जहां सरकार, संगठन और संघ प्रमुख के बीच मीटिंग होनी है. अब इस मीटिंग को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद से यूपी भाजपा के अंदर आपसी खींचतान की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं. कई दफा तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ही सरकार के कामकाज से नाखुश नजर आए. उन्होंने ये तक कहने से गुरेज नहीं किया कि वे योगी सरकार के अंदर रहकर काम नहीं कर सकते.

इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर हुई बीजेपी नेतृत्व की बैठक में भी केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था कि “मैं हमेशा कहता था कि संगठन सरकार से बड़ा है. संगठन से बड़ा कोई नहीं होता है. संगठन सरकार से बड़ा था, बड़ा है और हमेशा बड़ा रहेगा. उन्होंने ये भी कहा था कि वे खुद को उपमुख्यमंत्री बाद में और भाजपा का कार्यकर्ता पहले मानते हैं. हालांकि, दोनों नेताओं की नाराजगी के बाद कई बार योगी और केशव प्रसाद मौर्य को दिल्ली तलब किया गया और केंद्रीय नेतृत्व और संगठन के नेताओं ने सुलह कराने के लिए बैठक भी की. इसके बाद भी केशव प्रसाद मौर्य अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं.

सीएम योगी सबसे अच्छे

वहीं तमाम बयानबाजियों के बाद केशव प्रसाद मौर्य को केंद्रीय नेतृत्व ने अनर्गल बयानबाजी करने से बचने की नसीहत दी थी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने हाल ही में योगी आदित्यनाथ की तारीफ की थी. मिर्जापुर में पार्टी कार्यकर्याताओं को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था कि मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा था कि, ‘देश मे भी भाजपा की सरकार है और राज्य में भी. आप भी यह जानते और मानते है कि हमारी डबल इंजन की सरकार स्वतंत्र भारत के इतिहास में देश मे अच्छा कार्य कर रही है.

केशव मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी, हमारे नेता दुनिया के सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली नेता हैं और सीएम योगी अन्य मुख्यमंत्रियों की तुलना में सबसे अच्छे, उनके जैसा कोई है क्या, ‘नहीं’. दुनिया के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेता हमारे पीएम मोदी हैं और देश में जब सभी मुख्यमंत्रियों की तुलना होती है तो सबसे अच्छा काम सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में किया जा रहा है.’

लोकसभा में भाजपा को भारी नुकसान

यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. ये चुनाव भाजपा के नजरिए से बेहद जरूरी इसलिए भी है, क्योंकि भाजपा पिछले 7 से सरकार में है. सरकार में रहने के बावजूद लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान झेलना पड़ा है. यूपी की 80 सीटों में से बीजेपी इस बार सिर्फ 33 सीटें ही जीत पाई थी.

‘बाबा’ और मौर्य के बीच फसाद की वजह

योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य के बीच वर्चस्व की लड़ाई 2017 में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद ही शुरू हो गई थी. 2017 का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव बीजेपी ने केशव प्रसाद मौर्य नेतृत्व में लड़ा था. प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते बीजेपी की की प्रचंड जीत का श्रेय केशव मोर्या को मिलना चाहिए था. लेकिन प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ को सौंप दी गई. सरकार बनने के कुछ दिनों के बाद से ही दोनों के बीच आपसी तकरार की बातें सामने आने लगी. बात तब और बिगड़ गई जब सीएम योगी ने 2019 में केशव प्रसाद मौर्य के पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा पिछले 2 साल में कराए गए टेंडर और बड़े निर्माण कार्यो की जांच करने का निर्देश दिया. ये ठेके और निर्माण कार्य करीब दो हजार करोड़ रुपये के थे. सीएम योगी को संदेह था कि पीडब्ल्यूडी विभाग में ठेकों और निर्माण कार्यों में जमकर धांधली हुई है.

यूपी में संघ क्यों जरूरी?

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद आरएसएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भागवत ने बड़ा बयान दिया था. मोहन भागवत ने कहा था कि एक सच्चे सेवक में अहंकार नहीं होता और वह दूसरों को नुकसान पहुंचाए बिना काम करता है.

मोहन भागवत के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था. भागवत के इस बयान को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बयान से जोड़कर देखा जा रहा था. चुनाव से पहले जेपी नड्डा ने कहा था कि बीजेपी अपने पैरों पर खड़ी है. इस चुनाव में बीजेपी ने संघ से कोई मदद नहीं मांगी. इस बयान के बाद संघ और बीजेपी के बीच आपसी मतभेद देखने को मिला. जिसकी वजह से संघ लोकसभा चुनाव में एक्टिव नजर नहीं और इसका खामियाजा भाजपा को चुनावी नतीजों में उठाना पड़ा. ऐसे में लोकसभा चुनाव के बाद संघ एक बार फिर यूपी में एक्टिव हो गया है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक