भुवनेश्वर : ओडिशा के देवगढ़ जिले के अदासा-रामपल्ली इलाके में सोने की खदान का पता चला है, ओडिशा के खान मंत्री बिभूति जेना ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कांग्रेस विधायक तारा प्रसाद बहिनीपति के सवाल का जवाब देते हुए जेना ने सदन को बताया कि देवगढ़ में सोने के भंडार मिले हैं।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने क्षेत्र में कांस्य का निरीक्षण करते समय सोने की मौजूदगी का पता लगाया है। सोने की खदान ब्लॉक की नीलामी की औपचारिकताएं चल रही हैं, मंत्री जेना ने विधानसभा में बताया।

इससे पहले, ऐसी खबरें आई थीं कि ओडिशा के क्योंझर और मयूरभंज जिलों में भी सोने के भंडार का पता चला है। कथित तौर पर सोने के भंडार देवगढ़ में एक स्थान, क्योंझर में चार अलग-अलग स्थानों और मयूरभंज में चार स्थानों पर पाए गए हैं।

इन क्षेत्रों में देवगढ़ में अदासा-रामपल्ली क्षेत्र और क्योंझर में डीमिरीमुंडा, कुशाकला, गोटीपुर, गोपुर और मयूरभंज में जोशीपुर, सुरियागुड़ा, रुआंसिला और धुशुरा पहाड़ी शामिल हैं। जेना के अनुसार, नीलामी की प्रक्रिया शुरू होने से पहले इन क्षेत्रों में सोने के भंडार की मात्रा निर्धारित करने के लिए एक नया सर्वेक्षण किया जा रहा है।

इसके अलावा, सुंदरगढ़, नबरंगपुर, अनुगुल, कोरापुट, मालकानगिरी, संबलपुर और बौध में सोने के भंडार पाए गए हैं। हालाँकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।