सुप्रीम कोर्ट की अपील के बाद नई दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है. सभी डॉक्टर्स अपनी-अपनी ड्यूटी पर लौट गए हैं.

दिल्ली AIIMS और RML अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल वापस ले ली है. कोलकाता रेप एंड मर्डर केस को लेकर पिछले 11 दिन से डॉक्टर हड़ताल पर थे.

सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले दिन में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से काम शुरू करने को कहा था और उन्हें आश्वासन दिया था कि काम पर लौटने के बाद उनके खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई नहीं की जायेगी. AIINS रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया, ”हम सुप्रीम कोर्ट की अपील और आश्वासन, आरजी कर अस्पताल की घटना और डॉक्टरों की सुरक्षा के सिलसिले में उसके हस्तक्षेप के बाद काम पर लौट रहे हैं.”

सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों के काम के घंटों को सुव्यवस्थित करने के लिए 10 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स को निर्देश दिए हैं. CJI चंद्रचूड़ ने कहा, “हम देश भर में रेजिडेंट डॉक्टरों के अमानवीय काम के घंटों को लेकर बेहद चिंतित हैं. कुछ डॉक्टर 36 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं.”

कुछ दिनों पहले कोलकाता मामले में बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स को निर्देश देते हुए कहा कि 36 या 48 घंटे की शिफ्ट बिल्कुल अमानवीय है! इसलिए टास्क फोर्स सभी डॉक्टरों के ऑन-ड्यूटी घंटों को सुव्यवस्थित करने पर विचार करे. इसके अलावा कोर्ट ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव को स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों, डीजीपी के साथ संवाद करने का भी निर्देश दिया.