लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से 31 अगस्त तक होनी है. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 67 जिले के 1175 केंद्रों पर होगी. लिखित परीक्षा से पहले जालसाजों ने सोशल मीडिया पर पेपर लीक करवाने का दावा कर अभ्यर्थियों को फंसाने की कोशिश की है, जिसके बाद एक्शन में आई यूपी एसटीएफ और साइबर पुलिस ने 11 टेलीग्राम चैनल्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है. अभ्यर्थियों से पुलिस ने अपील है कि ऐसे किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें.

इसे भी पढ़ें- एक्शन में ‘बाबा’: रेप के आरोपी नवाब सिंह के करीबी के कोल्ड स्टोर में चला बुलडोजर, जानिए कार्रवाई की वजह

डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड राजीव कृष्णा ने बताया कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और निर्देशों पर 60244 पदों पर भर्ती हो रही है. इस बार 48 लाख 17 हज़ार अभ्यर्थी ये परीक्षा दे रहे हैं, जिसमें अन्य राज्यों के भी करीब 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हैं. अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने फ्री रोडवेज बस की सुविधा दी है. रेलवे ने भी परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. अधिकांश परीक्षा केंद्र शहरी इलाकों में हैं, ताकि अभ्यर्थियों को पहुंचने में कोई दिक्कत न हो.

राजीव कृष्णा ने बताया कि अब तक हमारी हेल्प लाइन पर 12 हजार कॉल्स आई हैं. हमने अभ्यर्थियों के कई सुझाव माने हैं. सुरक्षा की समीक्षा खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं. 20500 संदिग्ध अभ्यर्थियों की जानकारी हमें एआई के जरिए मिली है. 11 टेलीग्राम चैनलों से पेपर बेचे जाने की बात कही जा रही थी. ऐसे चैनलों के खिलाफ बीएनएस और नकल के खिलाफ नए कानून के तहत मुकदमा लिखाया गया है.

साथ ही राजीव कृष्णा ने अभ्यर्थियों से अपील की है कि एडमिट कार्ड पर लिखे निर्देशों का पालन करें. लिखित परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 2300 मजिस्ट्रेट और 25 हज़ार पुलिसकर्मी लगाए गए हैं. एक अभ्यर्थी की चेकिंग में करीब 15 से 20 सेकेंड लगेगा, जिनकी केवाईसी वेरिफाई नहीं हैं, उन्हें दो घंटे पहले पहुंचना होगा.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक