गोरखपुर। पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में संभावित गड़बड़ी को लेकर STF ने गोरखपुर में कार्रवाई करते हुए 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जिनमें एक महिला कॉन्स्टेबल भी शामिल है। महिला श्रावस्ती जिले में तैनात है और बांस गांव की रहने वाली है। STF ने यह कार्रवाई एक शिकायत के आधार पर की, जिसमें आरोप था कि कुछ लोग अभ्यर्थियों को भर्ती परीक्षा पास कराने के बदले रुपए मांग रहे थे।

STF की गोरखपुर यूनिट ने इन चारों को उनके घर से गिरफ्तार किया और पूछताछ के लिए ले गई। इस दौरान, टीम को उनके मोबाइल फोन में 5 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र मिले हैं। इनमें से एक व्यक्ति दिल्ली का निवासी बताया जा रहा है, जो गोरखपुर में अभ्यर्थियों से पैसे लेने के लिए आया था। अन्य दो पुरुषों में से एक ड्राइवर है और दूसरा प्राइवेट सुरक्षाकर्मी।

परीक्षा में गड़बड़ी का खुलासा होने की संभावना

STF और क्राइम ब्रांच की टीम इन सभी से गहन पूछताछ कर रही है। महिला कॉन्स्टेबल का दावा है कि उसके मोबाइल में पाए गए प्रवेश पत्र उसके रिश्तेदारों के हैं। हालांकि, इस संबंध में पुलिस के अधिकारी फिलहाल कोई टिप्पणी करने से बच रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, यह जांच परीक्षा भर्ती में एक बड़े घोटाले का खुलासा कर सकती है।

पिछले 12 वर्षों के 1541 संदिग्धों पर नजर

STF की इस कार्रवाई ने राज्य में परीक्षा संबंधी अपराधों की पुरानी कड़ियों को भी जोड़ दिया है। पिछले 12 सालों में परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप में पकड़े गए 1541 अपराधियों की पहचान की गई है, जिनमें से कई अभी भी जेल में हैं। STF की मौजूदा जांच इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है, जिससे परीक्षा में गड़बड़ी के नेटवर्क को बेनकाब किया जा सके।

यह मामला पुलिस भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने की चुनौती को एक बार फिर उजागर करता है, और यह देखा जाना बाकी है कि जांच में क्या नए तथ्य सामने आते हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m