Rajasthan News: पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि विमुक्त, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू जाति के लोग देशभक्त है, इनके पूर्वजों का अच्छा इतिहास रहा है।

दिलावर गुरूवार को वीसी के द्वारा जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों व पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सरकार की मंशा के अनुरूप 2 अक्टूबर को एक साथ पट्टे दिये जाने की कार्यवाही में तेजी लाएं। विमुक्त, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू परिवारों का पुनर्वास करने का कार्य करें। इन्हें निशुल्क पट्टे दिये जाने हैं। ये हमारे देश की अमूल्य धरोहर है।

उन्होंने कहा कि इनका जाति प्रमाणपत्र यदि नहीं बना हुआ है तो बनवाया जाय। यह कार्य अधिकारियों द्वारा किया जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में आवेदन पत्र को नहीं लौटायें बल्कि उसकी कमियों को आप स्वयं पूरा करें। जाति प्रमाणपत्र बनाने में जो प्रक्रिया अल्प संख्यकों के लिये अपनाई जाती है वो ही प्रक्रिया इनके लिए अपनाये जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाकर जमीन खाली करवाकर घुमंतू लोगों को भूखंड आवंटित किए जाये। शासन सचिव एवं आयुक्त रवि जैन ने कहा कि सभी जगह कैम्प लगाकर एक सप्ताह में जाति प्रमाणपत्र बनवाये जाये और अधिकारी फील्ड में जाकर नियमित मोनिटरिंग करें। उन्होंने स्वामित्व योजना की समीक्षा भी की।

पढ़ें ये खबरें भी