UP Police Recruitment Exam 2024. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने और अपमानजनक पोस्ट करने पर पूर्व मंत्री और सपा नेता यासर शाह के खिलाफ हुसैनगंज थाने में केस दर्ज किया गया है. मामले में कई टेलीग्राम चैनल, सोशल मीडिया के अकाउंट्स मिले हैं. यासर पर पेपर लीक की अफवाह फैलाकर वसूली का प्रयास करने का आरोप है. जिसके बाद यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से मुकदमा दर्ज किया गया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Recruitment Exam) आज से शुरू हो गई है. परीक्षा दो पालियों में आयोजित किए जाएंगे. इसके लिए प्रदेश में कुल 1174 केंद्र बनाए गए हैं. पांच दिनों में दो पाली में कुल 48,17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. पिछली बार के पेपर लीक से सबके लेते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें : UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, पेपर लीक से सबक लेते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, CCTV से की जा रही निगरानी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बोर्ड की पैनी नजर

इसी कड़ी में पुलिस तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नजर बनाए हुए है. टेलीग्राम चैनल पर मैसेज प्रसारित करने वालों पर पुलिस भर्ती बोर्ड ने हुसैनगंज थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है. वहीं, भर्ती को लेकर X पर झूठी और अपमानजनक पोस्ट पर सपा के पूर्व मंत्री यासर शाह को आरोपी बनाया गया है. भर्ती बोर्ड मीडिया सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर सतेंद्र कुमार की तहरीर पर नेता के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. जिसमें बताया गया है कि कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह फैला रहे हैं. अभ्यर्थियों को धोखा देकर उनसे ठगी की कोशिश कर रहे हैं.

क्यूआर कोड भेजकर पैसों की मांग

जानकारी के मुताबिक टेलीग्राम पर चल रहे चैनल @upp paper leak 2024, @VENOM व PROOF OF STUDENT के अलावा आदित्य तोमर के टेलीग्राम अकाउंट के जरिए फर्जी प्रश्नों को वायरल कर क्यूआर कोड भेजकर रुपयों की पैसों की जा रही है. कई अन्य टेलीग्राम अकाउंट से भी ये खेल चल रहा है. पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए केस दर्ज कर टीमों को मामले की जांच के लिए लगा दिया है.

इसे भी पढ़ें : UP में सिपाही भर्ती के लिए पूरे देश के युवाओं में क्रेज, 26 राज्यों और UT से आए आवेदन, परीक्षा की तैयारी पूरी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

जो लोग फर्जी पेपर भेजकर अभ्यर्थियों ठगने का प्रयास कर रहे हैं उनको भी इस केस में आरोपी बनाया गया है . जिसमें कपिल, शोएब, सिद्धार्थ, मनु हरीश, नबी नाम के शख्स भी शामिल हैं. पुलिस ने इस कड़ी में अभ्यर्थियों से अपील भी की है कि वो किसी भी तरीके की अफवाह पर ध्यान ना दें. अगर कोई पेपर लीक आदि की बात कहकर उनसे संपर्क करता है या रकम मांगता है तो तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें.

इतने पदों के लिए होगी भर्ती

बता दें कि पूर्व में पेपर लीक होने से सबक लेते हुए इस बार प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर काफी तैयारी की गई है. परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी. दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

योगी सरकार ने झोंकी ताकत

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती (UP Police Constable Recruitment) में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए योगी सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. प्रश्नपत्र की सुरक्षा से लेकर परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा तक STF और जिला पुलिस को तैनात किया गया है. इसके अलावा यूपी में पहली बार परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी.