शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) ने शनिवार को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि बंद सिर्फ दोपहर 2 बजे तक ही होगा. पार्टी महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ हो रहे अपराधों के खिलाफ बंद की अपील कर रही है. संभावनाएं हैं कि महाविकास अघाड़ी के साथी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) इसमें शिवसेना (UBT) के साथ आ सकते हैं.

उद्धव ठाकरे ने कहा, “कई लोगों को लगने लगा है कि स्कूल में लड़कियां सुरक्षित नहीं हैं. कल के बंद में सिर्फ महाविकास अघाड़ी ही नहीं, बल्कि सभी नागरिक हिस्सा लेंगे. बंद दोपहर 2 बजे तक जारी रहेगा. कल के बंद के दौरान बस और ट्रेन सेवाएं भी बंद होनी चाहिए. आप किसी भी धर्म या जाति के हों, लेकिन अपनी बेटियों और बहनों की सुरक्षा के लिए इस बंद को सफल बनाएं.”

उन्होंने साफ किया है कि ट्रांसपोर्ट सेवाएं, दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. जबकि, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड आदि सेवाएं जारी रहेंगी.

कौन हैं IAS गोविंद मोहन? जो संभालेंगे नए गृह सचिव की जिम्मेदारी..

उद्धव ठाकरे ने चेतावनी भी दी है कि सत्तारूढ़ महायुति लोगों को दुकान के मालिकों को सब कुछ चालू रखने के लिए दबाव नहीं बनाएगी. उन्होंने बदलापुर के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने की मांग की है. कुछ दिनों पहले ही बदलापुर में 2 बच्चियों के साथ स्कूल में यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया था, जिसके बाद आम जनता का गुस्सा भड़क गया था. प्रदर्शनकारियों ने सड़कों से लेकर रेल की पटरियों तक विरोध प्रदर्शन किया था.

कांग्रेस-पवार से बोले उद्धव ठाकरे ; CM कैंडिडेट पर फैसला कर लें, भले ही घोषणा नहीं करें..

क्‍या-क्‍या रहेगा बंद

सरकार की ओर से अभी तक कोई भी दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्‍कूल और कॉलेजों के बंद रहने की उम्मीद हैं. वहीं 24 अगस्त को शनिवार है तो ज्यादातर सरकारी संस्थानों की छुट्टी रहेगी. जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने अभी बस और मेट्रो को लेकर भी कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है. 24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक भी बंद रहेंगे.

मुख्यमंत्री आवास पर बैठक

इस बंद के ऐलान के मद्देनजर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के वर्षा आवास पर 2 घंटे तक बैठक हुई. इस अवसर पर दोनों उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार, पुलिस बल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. इस आंदोलन के चलते मुख्यमंत्री आवास पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है और दस्तों को अलर्ट कर दिया है.