शिखिल ब्यौहार, भोपाल। Mpox virus: मंकी पॉक्स दुनिया के अलग-अलग देशों में अपने पैर पसार रहा है। लगातार बढ़ रहे आंकड़ों से सरकार और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की चिंता बढ़ा दी है। WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। वहीं अब मध्य प्रदेश सरकार भी इसे लेकर अलर्ट हो गया है। अस्पतालों में बिस्तर आरक्षित करने के निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं बाहरी देशों जैसे बांग्लादेश और POK से आने वाले यात्रियों पर ख़ास नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने मंकी पॉक्स वायरस को लेकर अस्पतालों को बिस्तर रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं। अफ्रीकी देशों के अलावा स्वीडन, सऊदी अरब, पीओके, बांग्लादेशी यात्रियों पर भी विशेष नजर रखने के लिए कहा गया है। जय प्रकाश, हमीदिया, कस्तूरबा और एम्स को सतर्क रहने और 10-10 बेस आरक्षित करने के लिए कहा गया है। साथ ही अफ्रीकी देशों से आने वालों पर खास नजर के साथ मेडिकल टेस्ट के निर्देश दिए हैं। हालांकि राहत की बात है कि प्रदेश में फिलहाल एक भी संक्रमित मरीज नहीं है।

क्या हैं मंकी पॉक्स के लक्षण 

मंकी पॉक्स बीमारी के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे होते हैं। इसमें बुखार, बदन दर्द, शरीर पर दाने और थकान की शिकायत होती है। संक्रमण के लक्षण पांचवें दिन से 21 दिन तक आते हैं। मंकी पॉक्स वायरस पशुओं से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में फैल सकता है। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m