कोलकाता के आर जी कर हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में कोर्ट ने दरिंदगी के आरोपी संजय रॉय के बचाव के लिए सियालदह कोर्ट ने कविता सरकार को नियुक्त किया है. 52 वर्षीय कबिता अपने 25 साल के करियर में सबसे चुनौतीपूर्ण केस लड़ रही हैं . इससे पहले कोई दूसरा वकील यह केस लड़ने को तैयार नहीं था.

कौन हैं कविता सरकार

कविता सरकार ने हुगली मोहसिन कॉलेज से लॉ ग्रेजुएट हैं. उन्होंने अलीपुर कोर्ट से अपना करियर शुरू किया जहां वो सिविल मामलों पर काम करती थीं. फरवरी 2023 में SALSA वकील के रूप में आपराधिक कानून में उनका ट्रांसफर कर दिया गया. इसके बाद वह जून 2023 में सियालदह कोर्ट में काम कर रही हैं. सियालदह कोर्ट में वह स्टेट लीगल अथॉरिटी की एकमात्र स्टैंडिंग लॉयर हैं. इसीलिए ये केस उन्हें दिया गया है. आज वह अदालत में केस लड़ने की इजाजत मांग सकती हैं.

क्यों किया इस केस को लड़ने का फैसला?

ये केस कबिता सरकार ने इसलिए स्वीकार किया क्योंकि उनका मानना है कि इंसाफ अदालत में सुनवाई के बाद ही मिलना चाहिए, पहले से कोई फैसला नहीं सुनाना चाहिए. वे कहती हैं कि हर व्यक्ति को निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार है, फिर चाहे वह आरोपी ही क्यों न हो. कबिता सरकार ने इस केस के दौरान अपने सीनियर सौरव बनर्जी का साथ मांगा है. कबिता सरकार मृत्युदंड के खिलाफ हैं और उनका मानना है कि उम्रकैद ही सबसे बड़ी सजा होनी चाहिए। वे मानती हैं कि अपराधियों को अपने किए पर पछतावा करने का मौका मिलना चाहिए.

निष्पक्ष सुनवाई का समर्थन

कविता सरकार ने कहा है कि वह कानूनी प्रक्रिया के बाद दिए गए फैसले पर यकीन रखती हैं ना कि प्री ट्रायल जजमेंट में. इसके अलावा उन्होंने आरोपी सहित हर शख्स की निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार पर भी जोर दिया है. उन्होंने मामले के दौरान अपने सीनियर सौरव बनर्जी को अपने साथ रखने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा है कि जिन आरोपियों को क्रिमिनल केस में वकील नहीं मिलते हैं उनका पक्ष रखना ही मेरा काम है.

कोलकाता आरजी कर हॉस्पिटल मामला

कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में 9 अगस्त को 31 वर्षीय PG ग्रेजुएट प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई. इससे पूरे देश में आक्रोश है. हमलावर संजय रॉय जो अस्पताल का कर्मचारी था, ने पीड़िता को सेमिनार हॉल में अकेली देखकर घटना को अंजाम दिया. CBI की जांच जारी है जिसमें शव की जांच के बाद कई भयावह डिटेल सामने आए हैं. यह भी खुलासा हुआ है कि आरोपी संजय रॉय एक जानवर प्रवृत्ति वाला शख्स है.