Apple Farming: क्या आप सेब की खेती करना चाहते हैं… तो सेब की खेती करने वाले किसानों के लिए ये खबर काम की होने वाली है. हमारे देश में ही नहीं विदेशों में सेब को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. भारत में सेब की खेती कश्मीर में होती है. उत्तराखंड में भी काफ़ी सेब का उत्पादन होता है. हालांकि उत्तराखंड सरकार ने सेब खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है.

Apple Farming in Uttarakhand: दरअसल, उत्तराखंड की धामी सरकार सेब की खेती करने वाले किसानों को 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. उत्तराखंड में सेब की खेती की अपार संभावनाएं हैं. नई उन्नत प्रजातियां कम समय में विकसित हो जाती हैं और इनसे ज़्यादा उत्पादन भी मिलता है. सेब की खेती से करीब 50 हज़ार तक नए रोज़गार के अवसर सृजित होने की उम्मीद है.

सेब उत्पादन के लिए सरकार की नई नीति

सेब उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए उत्तराखंड सरकार ने नई नीति जारी की है. इसके तहत 8 साल में 5 हज़ार हेक्टेयर क्षेत्र में सेब की अति सघन बागवानी की जाएगी. इस दौरान सेब का सालाना टर्नओवर 200 करोड़ से बढ़ाकर 2000 करोड़ रुपये प्रति साल करने का लक्ष्य रखा गया है. नीति में बागान स्थापना के लिए 60 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान भी किया गया है.

जानिए किसे और कैसे मिलेगा लाभ

यह लाभ सेब की नवीनतम प्रजातियों के बागान स्थापित करने पर मिलेगा. इस योजना का लाभ पाने के लिए सरकार ने पात्रता भी तय की है. किसी भी लाभार्थी के पास सेब के नवीनतम प्रजातियों के बागान स्थापित करने के लिए कम से कम ‘2 नाली भूमि’ होनी चाहिए, अधिकतम 100 नाली भूमि होनी चाहिए. सरकार ने चयन का आधार भी तय किया है. इसका लाभ पाने के लिए ‘पहले आओ-पहले पाओं.’

उत्तराखंड के इन क्षेत्रों में होती है सेब की खेती

उत्तराखंड में सेब की खेती मुख्य रूप से बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोडा, नैनीताल, और चंपावत में की जाती है. गढ़वाल मंडल में सेब की खेती रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, पौड़ी, और देहरादून में की जाती है. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में सेब का उत्पादन काफ़ी मात्रा में होता है. इनमें उत्तरकाशी की हर्षिल घाटी, चमोली की नीती घाटी, नैनीताल का मुक्तेश्वर घाटी, देहरादून का चकरोता, और टिहरी का काणाताल शामिल हैं. नैनीताल ज़िले में करीब साढ़े 500 हेक्टेयर इलाके में लगभग दो हज़ार मीट्रिक टन सेब का उत्पादन होता रहा है.

इसे भी पढ़ें: विधायकों की बल्ले-बल्लेः उत्तराखंड सरकार ने MLA के वेतन भत्तों में की बढोत्तरी, जानिए अब माननीयों को मिलेगा कितना पैसा…