लखनऊ. यूपी में कृष्ण जन्माष्टमी को ध्यान में रखते हुए DGP प्रशांत कुमार ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जाने का निर्देश दिया है. शोभायात्रा के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी. साथ ही शोभायात्रा की CCTV कैमरों से निगरानी होगी. रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर फुट पेट्रोलिंग होगी. भीड़ को कंट्रोल करने के लिए व्यापक इंतजाम होंगे. इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी.

बता दें कि डीजीपी ने जारी निर्देश के जरिए कहा है कि प्रत्येक थाने पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर और रजिस्टर नं-8 में उपलब्ध प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाय और किसी नई परम्परा की अनुमति न दी जाए. असामाजिक तत्वों की सूचियों को बनाकर उनके विरूद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्रवाई की जाए.

इसे भी पढ़ें- LOVE, लफड़ा और खूनी अंतः मौसा और भतीजी का 2 साल से चल रहा था अफेयर, सुनसान जगह पर दोनों की मुलाकात, और फिर…

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से सम्बन्धित समस्त आयोजन, लीला स्थल, पंडाल, मंदिर एवं जुलूसों को सूचीबद्ध कर योजनाबद्ध तरीके से पुलिस व्यवस्थापन किया जाए. समस्त आयोजनों-कार्यक्रमों में आने वाले श्रद्धालुओं की सम्भावित संख्या का आंकलन करके सुदृढ़ सुरक्षा एवं यातायात प्रबन्धन किया जाए.

जनपदों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के विभिन्न कार्यक्रमों, आयोजकों-प्रबन्धकों और धर्मगुरूओं के साथ गोष्ठी कर ली जाए और संज्ञान में लाई गई समस्याओं का सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर समय से निस्तारण कराया जाए.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से सम्बन्धित जिन-जिन स्थानों पर पिछले कई वर्षों में या इस साल किसी प्रकार का विवाद हुआ हो तो पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने की कार्रवाई करें.

महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए पर्याप्त संख्या में सादी वर्दी में पुरुष और महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए.