कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित गांधी प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) में एक अनोखी पहल की गई है, जो इन दिनों सैलानियों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां आने वाले सैलानी जब ‘दुनिया का सबसे खतरनाक प्राणी, पर्दा उठाकर देखें..’ इस संदेश को पढ़ते हैं, तो उनके मन में कई हिंसक और खतरनाक जानवरों की तस्वीरें उभरने लगती हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग इस संदेश को पढ़कर पर्दा उठाने की हिम्मत जुटा पाते हैं। और जो हिम्मत करते हैं, वे चौंके बिना नहीं रहते।

हजारों की संख्या में पहुंचे सैलानी

ग्वालियर का गांधी प्राणी उद्यान में हर रोज हजारों की संख्या में सैलानी घूमने आते है, और पशु पक्षियों को करीब से देख समझ पाते हैं। लेकिन यहां एक ऐसा जानवर भी है जिसे देखने आजकल काफी लोग आ रहे। चिड़ियाघर में जैसे ही सैलानी प्रवेश करते हैं, तो उनकी सीधी नजर दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर को देखने के लिए उत्सुक नजर आती है। पर उसे देखने से सभी डरते है।

चिड़ियाघर के एन्ट्री गेट के पास इन लाइनों को पढ़ने के बाद जब पर्दे के पीछे छुपे जानवर को झांकने के लिए सैलानी आगे बढ़ते हैं और पर्दे को उठाते हैं तो उसके पीछे छुपा हुआ एक आईना दिखाई देता है। जिसमें सैलानी का ही अक्स उसे दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर के रूप में दिखाई पड़ता है। ये देख कर सैलानी हैरान रह जाता है। क्योंकि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर उसे इंसान के रूप में ही नजर आता है।

शाइनिंग एमपी कॉन्क्लेव-2024 का शुभारंभ: युवाओं के स्टार्टप्स का हुआ आगाज, प्रियदर्शनी राजे सिंधिया ने कही ये बात

बता दें कि, ग्वालियर जू प्रबंधन के द्वारा इस आईने को इसलिए लगाया गया है ताकि लोग वाइल्ड लाइफ नेचर के संरक्षण के प्रति जागरूक हो। चिड़ियाघर प्रभारी नगर निगम उपायुक्त प्रदीप श्रीवास्तव का कहना है कि, इस संदेश को पढ़ने के बाद जब सैलानी खुद को आईने में दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर के रूप में देखता है तो उसे सीख मिलती है कि इंसान एक ऐसा जीव है जो खतरनाक से खतरनाक जानवर को अपने वश में कर सकता है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में कई बार देखने मिलता है कि लोग जंगली जानवरों के साथ हिंसक व्यवहार करते हैं और उन्हें खत्म कर देते हैं। समाज में मौजूद इन्हीं सभी नकारात्मक पहलुओं को खत्म करने के लिए जागरूकता आधार पर यह प्रयोग किया गया है जिसके जरिए लोग वाइल्डलाइफ के प्रति जागरूक हो रहे हैं। वहीं आने वाले सैलानी भी इस प्रयोग से काफी खुश है। उनका मानना है कि जिस मकसद को लेकर यह मैसेज दीवार पर लिखा गया है और आईने में जब सैलानी खुद को ही देखता है तो वह वाइल्डलाइफ के प्रति जागरूक होने का संकल्प लेकर ही वहां से निकलता है।

एक लाख रुपय की इनामी मटकी फोड़ प्रतियोगिता, हेमंत ब्रजवासी देंगे प्रस्तुति

ग्वालियर चिड़ियाघर में सैलानियों को वाइल्डलाइफ के प्रति जागरूक करने के लिए इस प्रयोग की खूब सराहना की जा रही है। घूमने आने वाले सैलानी भी प्रकृति और जानवरों को संरक्षित करने के लिए ज्ञान देने वाली इस पहल को अपने जीवन में संकल्प लेकर अपने का कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m