Rajasthan News: सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने व घायलों को समय पर इलाज मिलने राजस्थान सरकार ने एक पहल की है। जिसके तहत घायल व्यक्ति कि गोल्डन ऑवर में चिकित्सकीय उपचार उपलब्ध कराने वाले शख्स को 10000 रुपये का इनाम दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री आयुष्मान जीवन रक्षा योजना को लागू की थी। इसके तहत सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने वाले भले व्यक्ति को 1000 रुपये प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। राजस्थान सरकार के वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं योजना का क्रियान्वयन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

राजस्थान में सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वालों के लिए पहले 5 हजार रुपए इनाम की व्यवस्था थी। सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति को न्यूनतम समय में इलाज मिल जाए इसके लिए लोगों प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अब 10000 रुपए दिए जाने की योजना लाई गई है।

इस तरह मिलेगी राशि

दुर्घटना में अगर कोई गंभीर रूप से घायल है तो उसकी मदद करने वाले को दस हजार मिलेंगे। अगर सामान्य रूप से घायल है तो उसे सिर्फ प्रशस्ति पत्र मिलेगा। घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को अस्पताल के इमरजेंसी में कार्यरत सीएमओ से मिलकर अपना विवरण देना होगा। जिसके आधार पर राशि सीधे खाते में भेजी जाएगी और प्रशस्ति पत्र डाक के माध्यम से भेजा जाएगा। इसी के साथ ही प्रशस्ति पत्र ईमेल और व्हाट्सएप के जरिए भी भेजा जाएगा। वहीं एक से ज्यादा व्यक्ति किसी घायल को अस्पताल पहुंचाते हैं तो उनमें राशि समान रूप से बांटी जाएगी। इस योजना के तहत हर वर्ष 5 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाएगी।

इन्हें नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

नियमों के तहत, 108 एंबुलेंस, 1033 एंबुलेंस, निजी एंबुलेंस के कर्मचारियों, पीसीआर वैन एवं ड्यूटी पर तैनात पुलिस कार्मिकों तथा घायल व्यक्ति के सगे-संबंधियों को इस योजना का लाभ देय नहीं होगा.

पढ़ें ये खबरें भी