रायपुर. राजधानी के रामकृष्ण केयर अस्पताल में डॉ. संदीप दवे मेडिकल एवं मैनेजिंग डायरेक्टर के नेतृत्व में मंडला के 11 वर्षीय बच्चे का पहला पीडियाट्रिक कैडेवर लीवर प्रत्यारोपण किया गया. अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है और अपनी नियमित दिनचर्या का जीवन-यापन कर रहा है.

बच्चा 06 वर्षों से लिवर सिरोसिस नामक बीमारी से ग्रसित था. बच्चे को पीलिया बना रहता था, पेट में पानी भर रहा था और बच्चा दिन-प्रतिदिन कमजोर होता चला जा रहा था. इसके लिए उसे लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी, जिसकी जानकारी डॉक्टर ने उनके परिजन को दी थी, परंतु परिवार में कोई भी डोनर उपलब्ध न होने की वजह से लिवर प्रत्यारोपण नहीं हो पा रहा था, जिसकी वजह से लिवर के इलाज के लिए परिजन कई बड़े शहरों में भटक रहे थे. रामकृष्ण केयर अस्पताल में 2 महीने से बच्चे का इलाज किया जा रहा था और मरीज ने कैडावेरिक लिवर प्रत्यारोपण के लिए सोटो छत्तीसगढ़ की वेटिंग लिस्ट में अपना नाम पंजीयन कराया था.

छत्तीसगढ़ में एक मरीज ब्रेनडेड घोषित हुआ, जिसके परिजनों ने मरीज के अंगदान करने की इच्छा जाहिर कर अंगदान करने के लिए सहमति प्रदान की. इसकी सूचना अस्पताल प्रशासन ने सोटो छत्तीसगढ़ को दिया. बच्चे के परिजन को जानकारी दी गई. खास बात यह है कि बच्चे को जो लिवर लगाया गया वह बड़े उम्र के मरीज का पूरा लिवर था. बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है और अपनी नियमित दिनचर्या का जीवन-यापन कर पा रहा है.

डाॅ. संदीप दवे मेडिकल एवं मैनेजिंग डायरेक्टर के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में मरीज का लिवर प्रत्यारोपण किया गया . इसके लिए मरीज ने विशेष धन्यवाद दिया. बच्चे के इलाज में डॉ. एसएन मढ़रिया का योगदान रहा, जिसकी वजह से मरीज को लिवर मिल सका और मरीज आज पूरी तरह से स्वस्थ है.

रामकृष्ण केयर अस्पताल के डाॅक्टर्स की लिवर प्रत्यारोपण की टीम में डाॅ. मो. अब्दुन नईम, डाॅ. अजीत मिश्रा, डाॅ. युक्तांश पांडे, डाॅ. राजकुमार, डाॅ. धीरज प्रेमचंदानी, डाॅ. पारधासार्दी मेडिकल गैस्ट्रोएंटेरोलाॅजी टीम -डाॅ. संदीप पांडे, डाॅ. ललित निहाल, क्रिटिकल केयर – डाॅ. विशाल कुमार, आपातकालीन एवं ट्रामा विभाग – डाॅ. संतोष सिंह, शिशु एवं बाल्य रोग विभाग- डाॅ. पवन जैन, एवं एनेस्थिसिया विभाग – डाॅ. सर्वेश लाल तथा ओटी, नर्सिंग एवं प्रत्यारोपण सहायक टीम शामिल थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक