पंजाब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स (पीयू) काउंसिल के चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. 5 सितंबर को यूनिवर्सिटी और शहर के 11 कॉलेजों में चुनाव होंगे. चुनाव के परिणाम उसी दिन शाम को घोषित कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही पुलिस भी आज से सतर्क हो गई है और नागरिकों से निर्धारित नियमों का पालन करने की अपील की गई है.


यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार, चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अगस्त को सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे तक चलेगी. नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन सुबह 10:35 बजे से शुरू होगी.


30 अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया चलेगी. उसी दिन दोपहर 2:30 बजे चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे. वोटिंग की प्रक्रिया 5 सितंबर को सुबह 9:30 बजे शुरू होगी और परिणाम भी उसी दिन सामने आ जाएगा.

50 हजार से अधिक छात्र लेंगे हिस्सा


पीयू स्टूडेंट्स यूनियन के चुनाव में करीब 51 हजार छात्र हिस्सा लेंगे. पीयू के 80 विभागों के करीब 16 हजार छात्र इस दौरान वोट डालेंगे, जबकि शहर के कॉलेजों के करीब 35 हजार छात्र भी चुनाव में हिस्सा लेंगे. पुलिस भी सख्त रहेगी और लिंगदोह समिति की सिफारिशों को लागू किया जाएगा, जिसमें चुनाव लड़ने वाले छात्रों के खर्च और अन्य सिफारिशें शामिल हैं.

पीयू ने दिए हैं बड़े नेता


पीयू स्टूडेंट्स यूनियन ने देश को कई बड़े नेता दिए हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री पवन बंसल का नाम प्रमुख है, जो 1970-71 में पीयू स्टूडेंट्स काउंसिल के सचिव चुने गए थे. इसी तरह, स्वर्गीय भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज भी पीयू में सक्रिय थीं. पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, पूर्व मंत्री जगमोहन कंग, पूर्व विधायक अश्विनी सेखड़ी, कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक कुलजीत सिंह नागरा, आप नेता और पूर्व विधायक दलबीर सिंह गोल्डी, और संसद सदस्य मालविंदर सिंह कंग भी पीयू से जुड़े रहे हैं.