2 दिनों बाद आने वाली जन्माष्टमी का सभी भक्तों को बेसब्री से इंतजार है। कृष्ण लला के जन्मोत्सव की धूम पूरे शहर में अभी से दिखनी भी शुरू हो गई है। मंदिरों में शानदार सजावट हो रही है तो वहीं घरों में स्वादिष्ट पकवान बन रहे हैं। इस साल 26 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। यह एक ऐसा उत्सव है जिस दिन के लिए भक्त पूरे साल बेसब्री से इंतजार करते हैं। मुरलीवाले के पूजन-अर्चन के साथ उन्हें पंजरी का विशेष भोग लगाया जाता है। यूं तो भगवान को चढ़ाने वाले हर प्रसाद का अपना महत्व है। मगर, पंजीरी तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं पंजरी के सेवन के फायदे।


पाचन के लिए फायदेमंद

पंजरी, धनिया पाउडर से तैयार होती है। इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाए जाते हैं। मंदिरों में मुख्य रूप से इसका प्रसाद बांटा जाता है। इसमें मिले पदार्थ पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं। गैस ‍व अपच जैसी समस्याओं को दूर करते हैं।

जोड़ों के दर्द को दूर करती है

पंजीरी गठिया रोग से पीडि़त मरीजों को भी फायदा पहुंचती है। यह जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की समस्या से निजात दिलाती है। अगर आप नियमित रूप से धनिया पंजीरी का सेवन करते हैं,लाभ मिलना तय है।

आंखों की रोशनी बढ़ाती है

साथ ही धनिया में ऐसे गुण होते हैं तो शरीर को किसी न किसी रूप में फायदा देते हैं। जैसे- एंटी इंफ्लेमेट्री का गुण, जो आंखों की हर एक परेशानी को दूर करने में मददगार होता है।

दिमाग का विकास भी करती है

धनिया को घी में सेंककर पंजीरी बनाई जाती है। इसमें मिश्री और कई तरह के नट्स मिलाए जाते हैं। ये सारी चीजें दिमाग के विकास में मददगार हैं। यह मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाती है।