अम्बिकापुर. सरगुजा जिले के शासकीय ग्रंथालय के जीर्णोद्धार और डिजिटलिकरण के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (RRVUNL) ने 20 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है. यह राशि ऑनलाइन माध्यम से कलेक्टर सरगुजा के सीएसआर निधि में 21 अगस्त 2024 को जमा की गई है.

ग्रंथालय के मरम्मत और डिजिटलिकरण की योजना

RRVUNL की यह राशि शासकीय ग्रंथालय के मरम्मत कार्य और डिजिटल लाइब्रेरी में रूपांतरित करने के लिए उपयोग की जाएगी. कलेक्टर संदीपन विलास भोसकर ने इस पहल के लिए आरआरवीयूएनएल को धन्यवाद दिया और बताया कि ग्रंथालय के जीर्णोद्धार के बाद इसे पूरी तरह से डिजिटल लाइब्रेरी में बदलने की योजना है. उल्लेखनीय है कि अम्बिकापुर का जिला ग्रंथालय सरगुजा संभाग का सबसे बड़ा ग्रंथालय है, लेकिन इसकी पुरानी इमारत जर्जर हो चुकी है.

आरआरवीयूएनएल की सामाजिक जिम्मेदारी

RRVUNL द्वारा सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लॉक में परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) कोयला खदान में खनन का जिम्मा अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को सौंपा गया है. पीईकेबी कोयला खदान को पिछले पांच वर्षों से कोल मंत्रालय द्वारा लगातार 5 सितारा सम्मान से नवाजा गया है. यह सम्मान पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों के तहत उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया गया है.

शिक्षा और सामाजिक कल्याण की पहल

आरआरवीयूएनएल की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत, जिले के आदिवासी अंचल में स्थित अदाणी विद्या मंदिर में 1000 से अधिक विद्यार्थियों को टैब और स्मार्ट क्लासेस के साथ निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है. साथ ही, विद्यार्थियों को नाश्ता, खाना, किताबें, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म और जूते भी मुफ्त में दिए जाते हैं. भोजन पकाने और परोसने का कार्य स्थानीय महिलाओं के समूह द्वारा किया जाता है, जिनके बच्चे भी इस स्कूल में पढ़ते हैं. इसके अतिरिक्त, स्थानीय युवाओं को जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग का भी प्रबंध किया गया है.

कलेक्टर ने की सराहना

शुक्रवार को, RRVUNL के वरिष्ठ प्रबंधक इन्द्र कुमार राय और अनित शाह ने सरगुजा कलेक्टर संदीपन विलास भोसकर से मुलाकात की और सहायता राशि का चेक प्रदान किया. इस अवसर पर कलेक्टर ने आरआरवीयूएनएल की इस पहल की सराहना की और इसे जिले के विकास में महत्वपूर्ण कदम बताया.