लखनऊ. केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यूपीएस को मंजूरी दे दी है. जिसको लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री का आभार जताया है. साथ ही देश के कर्मचारियों को बधाई भी दी है.

केशव प्रसाद मौर्य ने पोस्ट करते हुए लिखा, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए सुनिश्चित पेंशन प्रदान करने वाली एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) को मंजूरी दे दी है. इस योजना के माध्यम से केंद सरकार सरकारी कर्मचारियों को सुनिश्चित पेंशन, पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन प्रदान करेगी. इस शानदार निर्णय के लिए मा. प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूँ और देश के कर्मचारियों को बधाई देता हूँ.

क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम

यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी एकीकृत पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना है. इसके तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद सुनिश्चित पेंशन दी जाएगी. यह राशि रिटायरमेंट के पहले के 12 महीने के एवरेज बेसिक पे की 50% होगी. कर्मचारी 25 साल की सेवा के बाद इस पेंशन को पाने के हकदार होंगे. वहीं अगर किसी पेंशनभोगी की मौत हो जाती है तो उसे उस वक्त तक मिलने वाली पेंशन का 60 फीसदी परिवार को मिलेगा.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक