Car Safety During Rainy Season: देशभर में मानसून का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कभी भी बारिश शुरू हो जाती है, ऐसे में बरसात से अक्सर सड़कों पर पानी भर जाता है और फिर कार गंदी हो जाती है. कई लोग गाड़ी साफ करते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं. इस वजह से बाद में उन्हें काफी भारी नुकसान होता है और पछतावा भी होता है. आगे खबर में जानिए कार धोने के दौरान किन चीजों का ख्याल रखना है, ताकि कोई कार को कोई हानि न हो.

इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स और वायरिंग (Car Safety During Rainy Season)

कार के इंजन के पास या अन्य इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स में पानी जाने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है. इससे कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में गड़बड़ी आ सकती है और महंगी रिपेयर की जरूरत पड़ सकती है.

एयर इनटेक

इंजन के एयर इनटेक में पानी जाने से इंजन में हाइड्रोलॉक हो सकता है, जिससे इंजन को गंभीर नुकसान हो सकता है. यह समस्या इंजन को पूरी तरह से बंद कर सकती है और उसे रिपेयर करना काफी महंगा हो सकता है.

फ्यूल कैप और फ्यूल फिलर (Car Safety During Rainy Season)

फ्यूल टैंक के ढक्कन और फ्यूल फिलर के आसपास पानी जाने से फ्यूल में पानी मिल सकता है, जिससे इंजन के प्रदर्शन में कमी आ सकती है और फ्यूल सिस्टम में समस्या हो सकती है.

कार के सेंसर

आधुनिक कारों में कई सेंसर होते हैं, जैसे कि ABS, रिवर्सिंग कैमरा, और पार्किंग सेंसर. इन सेंसरों में पानी जाने से वे ठीक से काम नहीं करेंगे और इन्हें बदलने का खर्चा काफी ज्यादा हो सकता है.

इंटीरियर रखें सुरक्षित

कार धोने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इंटीरियर में पानी नहीं जाना चाहिए. अगर इंटीरियर में पानी चला गया तो इसे सूखाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कई बार इंटीरियर में पानी जाने से गाड़ी की सेफ्टी कमजोर हो जाती है.

ब्रेक और सस्पेंशन

गाड़ी के ब्रेक और सस्पेंशन भी काफी अहम होताे हैं. गाड़ी धोते वक्त ब्रेक और सस्पेंशन में पानी जाने से इनमें जंग लगने की परेशानी हो सकती है. इस वजह से कार की परफॉर्मेंस पर खराब प्रभाव पड़ता ह.

ऐसे डालें पानी

पानी से कार धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि धूल-मिट्टी नीचे बह जाए.इसके बाद पानी की धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि गंदगी निकल जाए ऐसा करने से पानी की बचत होगी और आपका काम जल्दी हो जायेगा.इसके बाद किसी साफ़ कपड़े से पूरी कार को साफ़ कर लें. थोड़ी देर बाद गाड़ी को किसी अच्छी पॉलिश से चमका सकते हैं. गाड़ी की चमक बरकरार रखने के लिए हर तीन महीने में एक बार पॉलिशिंग जरूरी करनी चाहिए.