प्रतीक मिश्रा, बिन्द्रानवागढ़- विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी रहे संजय नेताम ने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी एवं धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए किए जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं मंत्रिमंडल के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि 10 दिवस के भीतर कर्जमाफी और 2500 समर्थन मूल्य के वादे को सरकार गठन के महज दो घंटे में ही अमलीजामा पहनाना कांग्रेस सरकार का किसानों के प्रति संवेदनशीलता का प्रमाण है.

संजय नेताम ने कहा कि सहकारी बैंकों में 16.65 लाख के किसानों के 6100 करोड़ से ज्यादा की ऋण की माफी होगी एवं अन्य मदों में बैंकों से लिये ऋण का भी परीक्षण किया जायेगा, उसे भी माफ किया जायेगा. वर्तमान में किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित 1750 रुपये समर्थन मूल्य मिला करता था, अब किसानों को प्रोत्साहन राशि 750 रुपये मिलाकर 2500 रुपये प्रति क्विटंल के हिसाब धान की खरीदी की जायेगी.

छत्तीसगढ़ देश का प्रथम ऐसा राज्य है जहां किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये प्राप्त होगा. पूर्व की भाजपा सरकार के समय जहां किसानों को कर्ज से लदे होने के कारण आत्महत्या के लिए विवश होना पड़ता था वहीं कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत समस्त मंत्रिमंडल का यह निर्णय इस बात का प्रमाण है कि कांग्रेस पार्टी अन्नदाता किसानों के परिश्रम का सम्मान करती है एवं उनके हितों की रक्षा के लिए कृत संकल्पित है, उनके साथ किसी भी तरह का अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.