Kolkata CBI Raid: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष के खिलाफ कथित फाइनेंशियल करप्‍शन की शिकयत मिलने से बाद सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने वित्तीय अनियमितताओं के मामले में उनपर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। रविवार को उनके घर और ठिकानों समेत 14 जगहों पर CBI ने छापामार कार्रवाई की गई, इनमे कोलकाता में फॉरेंसिक अधिकारी देबाशीष सोम और पूर्व अधीक्षक संजय वशिष्ठ के घर भी शामिल हैं। इसके अलावा, हावड़ा में मेडिकल कॉलेज के ठेकेदार बिप्लब सिन्हा के ठिकाने पर भी छापेमारी की गई।

बता दें कि घोष के खिलाफ कथित फाइनेंशियल करप्‍शन की शिकयत मिलने के बाद शनिवार को सीबीआई ने इस मामले में अलग एफआईआर दर्ज की और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की। पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर मेडिकल कॉलेज से संबंधित टेंडर और कार्यों में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं, जिनकी जांच की जा रही है। इससे पहले, कोलकाता पुलिस द्वारा बनाई गई विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मामले से संबंधित दस्तावेज सीबीआई को सौंप दिया था। सीबीआई ने इस दस्तावेजों के आधार पर एक विशेष टीम गठित की है जो इस मामले की जांच करेगी।

CBI की कार्रवाई से मचा हड़कंप

संदीप घोष के खिलाफ सीबीआई की इस कार्रवाई से चिकित्सा और शिक्षा जगत में हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही, इस मामले की गंभीरता और जटिलता को देखते हुए सीबीआई की जांच का दिशा-निर्देश अब देखने वाला होगा।

पूर्व उपाधीक्षक ने लगाई थी याचिका

बता दें कि संदीप घोष के खिलाफ यह मामला आरजी अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली की याचिका पर दर्ज हुआ है, जिन्होंने संस्थान में कथित फाइनेंशियल करप्‍शन की शिकयत प्रवर्तन निदेशालय (ED) को की थी. संदीप घोष ने बीते 9 अगस्त को 31 साल की ट्रेनी डॉक्‍टर की डेड बॉडी मिलने के दो दिन बाद ही आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, ममता बनर्जी सरकार ने इसके तुरंत बाद ही उन्‍हें नई नियुक्ति कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में दे दी थी. ममता सरकार के इस फैसले पर काफी विवाद भी हुआ था. इसे लेकर कोलकाता हाईकोर्ट ने भी सवाल उठाए थे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक