IPL 2025, Yuvraj Singh: पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स की कोचिंग करने वाले  रिकी पोंटिंग ने संकेत दिया है कि टीम अब भारतीय कोच की तलाश में है. इसलिए युवराज सिंह के नाम की चर्चा तेज है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रेंचाइजी युवराज सिंह से बातचीत कर रही है.

IPL 2025, Yuvraj Singh: आईपीएल 2025 की तैयारियां तेज हैं. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रहे युवराज सिंह अगले सीजन में एक नए रोल में नजर आ सकते है. पिछले महीने खबर आई थी कि युवराज गुजरात टाइटंस के कोच के तौर पर आशीष नेहरा की जगह लेने की दौड़ में हैं, लेकिन ताजा रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि वो दिल्ली कैपिटल्स ज्वाइन कर सकते हैं. ये खबर इसलिए सामने आई है, क्योंकि पिछले सीजन दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग और फ्रेंचाइजी के रास्ते अब अलग हो गए हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने पोंटिंग से नाता तोड़ लिया है.

क्यों अलग हुए रिकी पोंटिंग

दरअसल, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने पिछले महीने दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच का पद छोड़ दिया था.  वे 7 सीजन तक इस फ्रेंचाइजी से जुड़े रहे. उनकी कोचिंग में टीम पिछले तीन सीजन से प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही है. इसलिए अब उनके रास्ते अलग हो गए हैं.

युवराज के पास कोचिंग का अनुभव नहीं, लेकिन…

युवराज सिंह को आईपीएल या घरेलू क्रिकेट में कोचिंग का कोई पूर्व अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा जैसे भारतीय क्रिकेटरों के मेंटर के रूप में काम किया है, जिन्होंने उच्चतम स्तर पर खुद के लिए बड़ा नाम कमाया है. इसलिए इस बात की संभावना है कि वो अगले सीजन में रिकी पोंटिंग की जगह दिल्ली कैपिटल्स के कोच बन सकते हैं.

2019 में आखिरी आईपीएल खेला था

अगर युवराज सिंह दिल्ली टीम के कोच बनते हैं तो यह उनका बतौर कोच पहला मिशन होगा. युवी ने 2008 से 2019 तक IPL खेला था. आखिरी सीजन वो 2019 में मुंबई के लिए खेले. उस सीजन मुंबई ने अपना चौथा टाइटल जी था.

भारत को दिलाए हैं 2 विश्व कप

भारत को 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज ने 2019 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल खिताब जीतने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

आईपीएल में इन टीमों से खेले युवराज सिंह

आईपीएल में 12 साल तक धमाल मचाने वाले युवराज सिंह पंजाब किंग्स (पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब), पुणे वॉरियर्स इंडिया, दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद और एमआई के लिए खेल चुके हैं.