Krishna Janmashtami 2024: कल पूरे देश में धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा. भक्त भगवान के जन्मोत्सव को लेकर जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं, मनो वासुदेव और देवकी के घर साक्षात नंदलाल आने वाले हैं. यही भक्ति भाव युगों-युगों से कृष्ण के अनुयायियों में व्याप्त है. इसलिए कोई भी अपने स्तर पर तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. अब भला कान्हा के लिए वस्त्र खरीदे हैं तो भक्त अपने लिए भी कपड़े खरीदते या सिवालते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आपको किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए, और क्यों?. क्योंकि विशेष अवसरों पर रंगों का अपना महत्व होता है.

पीला रंग

बाके बिहारी को पीले वस्त्र पसंद हैं, क्योंकि यह श्रीहरि का प्रिय रंग है. कृष्ण, हरि के अवतार हैं तो उन्हें भी यही रंग पसंद है. यह रंग खुशियां ‍और समृद्धि लाता है.

नीला रंग

नीले वस्त्र मानसिक शांति देते हैं. जीवन में संतुलन आता है. गुलाबी वस्त्र प्रेम और सुख का कारक हैं. इससे आपके जीवन में सुख, समृद्धि और प्रेम की वृद्धि होती है.

सफेद रंग

सफेद रंग के वस्त्र शांति और पवित्रता का प्रतीक हैं.

हरा रंग

हरे वस्त्र खुशहाली का प्रतीक हैं, इसलिए आप जन्माष्टमी पर हरे कपड़े पहनते हैं तो जीवन में भी खुशहाली आती है और भगवान कृष्ण की कृपा भी हमेशा बनी रहती है.

लाल रंग

लाल रंग के वस्त्र ऊर्जा और साहस का प्रतीक माने जाते हैं. इसे मंगल ग्रह से जोड़कर देखा जाता है. ऐसे में जब आप जन्माष्टमी पर इस रंग के कपड़े पहनते हैं तो आपके जीवन में भी उत्साह और ऊर्जा की वृद्धि होती है.

पर्दे, बेडसीट, कवर भी बदलें

देखिए, भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को बड़े ही भाव के साथ मनाना चाहिए. घर के सारे मलीन वस्त्र जैसे कपड़े, चादर, तकीये के कवर, रजाई को चेंज करना चाहिए. धुले और साफ-सुथरे कपड़े बिछाने चाहिए. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. मन में अच्छे भावों का प्रवाह होता है. मन शांति महसूस करता है.