देहरादून। PM नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ के 113वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने स्पेस सेक्टर, स्टार्टअप, राजनीति में युवाओं की भागीदारी, पर्यावरण जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। साथ ही पीएम ने अल्मोड़ा के रक्षित से बात की और स्पेसटेक स्टार्ट-अप गैलेक्सआई पर सवाल पूछे।

पीएम मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार और स्पेसटेक स्टार्ट-अप गैलेक्सआई को लेकर बात की। जिसमें अल्मोड़ा के रक्षित के पीएम मोदी को इस टेक्नोलॉजी के फायदे बताए। सबसे पहले पीएम मोदी ने पूछा कि रक्षित आप उत्तराखंड में कहां से हैं? जिस पर रक्षित ने बताया कि वो अल्मोड़ा से है। जिसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि बाल मिठाई वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: CM धामी ने सुनी ‘मन की बात’, कहा- भारत फिर विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर

अल्मोड़ा की प्रसिद्ध बाल मिठाई का किया जिक्र

साथ ही कहा कि बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन उनके लिए अक्सर बाल मिठाई भेजता और खिलाता रहता है। रक्षित ने पीएम मोदी को बताया कि तो हमारी यह टेक्नोलॉजी अंतरिक्ष से बादलों के आर-पार देख सकती है। खास बात ये है कि इससे रात में भी देख सकते हैं। जिससे रोजाना देश के किसी भी कोने के ऊपर से एक साफ तस्वीर खींच सकते हैं। इस डाटा का इस्तेमाल दो क्षेत्रों में विकास करने में किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: मालदेवता के प्रभावित क्षेत्र पहुंचे मंत्री गणेश जोशी, लोगों से की मुलाकात, सहायता राशि का चेक सौंपा

दुश्मनों की गतिविधियों पर भी नजर

रक्षित ने बताया कि पहला भारत को अत्यंत सुरक्षित बनाएगा। हमारे बॉर्डर, महासागर और समुद्र के ऊपर रोजाना मॉनिटर कर सकेंगे। इससे दुश्मनों की गतिविधियों पर भी नजर रख सकेंगे। साथ ही हमारी सेना को खुफिया जानकारी प्रदान कर सकेंगे। इस टेक्नोलॉजी से भारत के किसानों को सशक्त बना सकेंगे। जिसके लिए पहले से ही एक खास प्रोडक्ट बनाया है। जिसमें अंतरिक्ष से भारत के झींगा किसानों के तालाब के पानी की क्वालिटी माप सकता है।