लखनऊ. लोकसभा चुनाव में यूपी में कांग्रेस और सपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था. जिसकी बदौलत दोनों दलों को बंपर फायदा मिला था. लेकिन अब ये माना जा रहा है कि कांग्रेस और सपा का गठबंधन टूट सकता है. हरियाणा चुनाव में दोनों दल अलग-अलग चुनाव लड़ने की तैयारी में है. सपा हरियाणा में 10 से 12 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

बता दें कि हरियाणा चुनाव को लेकर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने हरियाणा से आए नेताओं से लखनऊ में मुलाकात कर चर्चा की थी. 90 विधानसभा सीट वाले हरियाणा में 10 से 12 सीट ऐसी हैं, जहां यादव और मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में होते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सपा इन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है.

इसे भी पढ़ें- युवक ने बनाई किशोरी की अश्लील फोटो, वायरल करने की धमकी देकर किया ये काम

हालांकि सपा ये चुनाव इंडिया गठबंधन के साथ लड़ेगी या अकेले ये अभी तय नहीं है. वहीं हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी ये कह चुके हैं कि उनकी पार्टी का राष्ट्रीय स्तर पर आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन हैं, लेकिन प्रदेश स्तर पर ऐसा कुछ नहीं हैं.

वहीं सियासी गलियारों में चर्चा तो ये भी है कि दोनों दल एक साथ मिलकर ही हरियाणा में चुनाव लड़ेंगे. इस चुनाव को यूपी उपचुनाव से भी जोड़कर समीकरण बैठाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने उपचुनाव में यूपी की कुछ सीटों पर दावा ठोंका है. ऐसे में अगर सपा उन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार उतारने की हामी भरती है तो कांग्रेस पर हरियाणा चुनाव में सीटों को लेकर सपा भी दबाव बना सकती है.