Krishna Janmashtami 2024: कान्हा के जन्मदिन पर भक्त अपने छोटे बच्चों को राधा-कृष्ण के रूप में सजाते हैं. अगर आप भी इस जन्माष्टमी अपनी लाड़ली का श्रृंगार राधा रानी के रूप में करना चाहते हैं तो ये मेकअप टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. जन्माष्टमी के पर्व को खास बनाने के लिए बेटियां राधा रानी के पारंपरिक पोशाक को पहनने के साथ ही उनकी तरह मेकअप करके सजती-संवरती हैं.अगर आप भी इस जन्माष्टमी पर अपनी लाड़ली को राधा रानी की तरह तैयार करना चाहती हैं तो हम आपके के लिए पोशाक और मेकअप के आइडियाज लेकर आए हैं, जिनकी मदद ले सकते हैं.

राधा रानी के लुक के लिए इस तरह करें मेकअप

छोटी लड़कियों को राधा रानी की पोशाक लहंगा पहनाया जाता है. इसके लिए आप हरा, लाल, गुलाबी या पीले जैसे ब्राइट कलर पसंद कर सकते हैं. बात अगर लहंगे की करें तो आप कढ़ाई वाला शीशा या सेक्विन के काम वाला लहंगा पसंद कर सकते हैं. जबकि लहंगे की चोली में सुंदर पैटर्न हो सकते हैं. ध्यान रखें, लहंगा अगर बहुत ज्यादा सिंपल है तो उसके साथ आप हेवी चुन्नी ले सकते हैं और अगर लहंगा पहले से ही हैवी है तो आप कोई भी साधार चुन्नी चलेगी.

मेकअप के लिए Tips:

  1. राधा रानी के रूप में बेटी को तैयार करते समय चेहरे का मेकअप भी खास होता है. बच्चों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और मेकअप में कई तरह के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में राधा रानी जैसा श्रृंगार करने के लिए आप बच्चे की स्किन पर बहुत ज्यादा मेकअप ना करें. मेकअप करने से पहले त्वचा पर बेबी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.
  2. राधा रानी लुक देने के लिए आप उसके चेहरे पर हल्का फाउंडेशन लगाकर होठों पर लाल रंग की लिपस्टिक और गालों पर रूज और शिमर लगाएं. बालों में गजरा का यूज  करें. आई मेकअप में थोड़ा मोटा काजल और मस्करा भी लगा सकते हैं.
  3. राधा लुक पाने के लिए आप रेडिमेट एक्सेसरीज खरीदकर  माथा पट्टी या फिर मांग टीका लगाएं. गले में मोतियों की माला या फिर हार पहनाए, कानों में बहुत ज्यादा हैवी इयररिंग्स का यूज ना करें. आप पायल, कुंडल, चूड़ियां और बाजूबंद सभी चीजें पहनाएं. माथे पर बिंदी लगाना ना भूलें.
  4. जन्माष्टमी का श्रृंगार राधा रानी के हाथों में बिना डांडिया लिए अधूरा है. ऐसे में बेटी को राधा रानी के रूप में सजाने के बाद उसके हाथ में डांडिया जरूर पकड़वा दें. इससे बेटी कालुक और ज्यादा खिल जाएगा.
  5. अगर आपकी बच्ची स्कूल जाती है तो उसे राधा बनने के लिए हाथों पर मेहंदी की जगह आलता भी लगा सकते है.  ऐसा करने से आलता फंक्शन के बाद आसानी से धोया जा सकता है. इससे कोई दिक्कत भी नही होगी.