Telegram CEO Pavel Durov arrest: टेलीग्राम के चीफ एग्जीक्यूटिव (CEO) पावेल डुरोव एक बार फिर सुर्खियों में है। उन्हें फ्रांस की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। फ्रांस पुलिस के मुताबिक पावेल डुरोव को मैसेजिंग ऐप से संबंधित अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस की मीडिया के मुताबिक, पावेल डुरोव अपने प्राइवेट जेट से पेरिस के ले बॉर्गेत एयरपोर्ट पहुंचे थे, जहां से पुलिस ने उनको गिरफ्तार किया है।

फ्रांस की मीडिया के अनुसार, टेलीग्राम ऐप से जुड़े एक मामले में पावेल डुरोव को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के चलते फ्रांस पुलिस जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक, मॉडरेटर की कमी की वजह से मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधि को बेरोकटोक जारी रखने की अनुमति मिली है। पावेल डुरोव को तब गिरफ्तार किया गया जब वह अजरबैजान की राजधानी बाकू से फ्रांस पहुंचे, जहां एयरपोर्ट के बाहर से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

पावेल डुरोव की गिरफ्तारी के मामले में अभी तक टेलीग्राम ने किसी तरह कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। वहीं फ्रांस सरकार और पुलिस ने भी इस मामले पर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है।

39 साल के पावेल दुरोव एक रूसी मूल के एंटरप्रेन्योर हैं। उन्होंने 2013 में टेलीग्राम की स्थापना की थी। काफी कम समय में टेलीग्राम ने लोकप्रियता हासिल कर ली। दुरोव ने 2014 में रूस छोड़ दिया था, 2017 में दुबई चले गए और 2021 में उन्होंने फ्रांस की नागरिकता स्वीकार कर ली।
बता दें कि टेलीग्राम दुनिया के शीर्ष पांच सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इसके 950 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं।