Rajasthan News: जोधपुर के साइबर थाना पुलिस ने एक हैंडीक्राफ्ट व्यवसायी से 1.13 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने व्यवसायी को डरा-धमका कर डिजिटल तरीके से पैसे ऐंठे थे. ये आरोपी फर्जी या परिचित के बैंक खातों का दुरुपयोग कर साइबर ठगी को अंजाम दे रहे थे.

सहायक पुलिस आयुक्त जयराम मुण्डेल ने बताया कि बैंक खाता नंबर के आधार पर जांच के बाद गुजरात के गिर सोमनाथ निवासी चंद्रकांत (31) को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के दौरान, गिर सोमनाथ के मूल निवासी और वर्तमान में सूरत में रह रहे महेश किडेचा (25) को भी गिरफ्तार किया गया. आरोपियों के मोबाइल की जांच के बाद पता चला कि उन्होंने तिरुपति एंटरप्राइजेज के बैंक खाते का दुरुपयोग किया था. साइबर ठगों के साथ मिलकर आरोपी इस बैंक खाते में पैसे जमा करवाते थे. इस कार्रवाई में एएसआई कानसिंह, सहायक प्रोग्रामर पुनीत गहलोत, कांस्टेबल नरपतसिंह, महिपाल और महेंद्र शामिल थे.

पुलिस ने बताया कि ठग गिरोह उद्यम प्रमाण पत्र, संस्था प्रमाण पत्र, और जीएसटी प्रमाण पत्र बनाने में मदद करते थे और फिर बैंक खाता खुलवाते थे. वे खाताधारक को कमीशन का लालच देकर उसके खाते को कॉरपोरेट इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ते थे. इसके बाद खाते से संबंधित दस्तावेज, एटीएम, और मोबाइल नंबर प्राप्त कर लेते थे. साइबर ठगी से प्राप्त राशि को खाते में जमा करवाते और जल्दी से निकाल लेते थे. अपना दस प्रतिशत कमीशन ऐप के जरिए हासिल कर लेते थे और फिर खाते से पैसे निकालकर, मोबाइल सिम बंद कर फरार हो जाते थे.

पढ़ें ये खबरें भी