नई दिल्ली। हीरो मोटर्स कंपनी (एचएमसी) समूह की वाहन कलपुर्जे कंपनी हीरो मोटर्स लिमिटेड आईपीओ के जरिए 900 करोड़ रुपए जुटाने जा रही है. इसके लिए बाजार नियामक सेबी के पास प्रारंभिक दस्तावेज जमा कराए हैं.

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार, आईपीओ 500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रवर्तकों द्वारा 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) का संयोजन है. ओएफएस में ओपी मुंजाल होल्डिंग्स के 250 करोड़ रुपये और भाग्योदय इन्वेस्टमेंट्स और हीरो साइकिल्स के 75-75 करोड़ रुपये शामिल हैं.

कंपनी 100 करोड़ रुपये के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है. अगर ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए सिरे से जारी करने का आकार कम हो जाएगा. नए निर्गम से प्राप्त 202 करोड़ रुपये का उपयोग ऋण भुगतान के लिए, 124 करोड़ रुपये का उपयोग उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में कंपनी की सुविधा की क्षमता में विस्तार के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए किया जाएगा.

हीरो मोटर्स भारत की अग्रणी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी कंपनी है जो संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, भारत और आसियान क्षेत्र में ऑटोमोटिव ओईएम को उच्च इंजीनियर पावरट्रेन समाधान प्रदाता के डिजाइन, विकास, निर्माण और आपूर्ति में लगी हुई है.

कंपनी की उत्पाद श्रृंखला में दोपहिया, ई-बाइक, ऑफ-रोड वाहन, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार और भारी शुल्क वाले वाहनों सहित विभिन्न वाहन श्रेणियों के लिए इलेक्ट्रिक और गैर-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दोनों शामिल हैं. इसकी भारत, यूनाइटेड किंगडम और थाईलैंड में छह विनिर्माण सुविधाएं हैं.

वित्त वर्ष 2024 में हीरो मोटर्स का परिचालन से राजस्व 1,064.4 करोड़ रुपये था. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स और जेएम फाइनेंशियल इस समस्या के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.