Share Market Investment: इस सप्ताह शेयर बाजार में तेजी रहने की उम्मीद है. भारत और अमेरिका के जीडीपी आंकड़ों से लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम और अन्य घटनाओं से बाजार की चाल तय होगी. पिछले सप्ताह सेंसेक्स 0.81% और एनएसई निफ्टी 1.15% चढ़ा, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1.6% और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 3.50% ऊपर बंद हुआ.

 भारत की जून तिमाही की जीडीपी

2024-2025 के लिए पहली तिमाही के आंकड़े 30 अगस्त को जारी किए जाएंगे. अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी 6-7% के दायरे में रहेगी. मार्च तिमाही में जीडीपी 7.8% थी.

विशेषज्ञों के अनुसार, सरकारी पूंजीगत व्यय में कमी और शहरी उपभोक्ता विश्वास में गिरावट से विकास प्रभावित हो सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही Q1FY25 के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को 7.3% से घटाकर 7.1% कर दिया है.

 रिलायंस इंडस्ट्रीज एजीएम

अरबपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं वार्षिक आम बैठक 29 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे होगी. पिछले सप्ताह शेयर में 1.47% की तेजी आई. इस सप्ताह भी इसमें तेजी आने की उम्मीद है. तेजी का सिलसिला जारी रहा.

इस बैठक में रिलायंस जियो इंफोकॉम के साथ-साथ रिलायंस रिटेल के आईपीओ की घोषणा हो सकती है. इसको लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. इसके अलावा शेयर बाजार की नजर न्यूज एनर्जी कारोबार को लेकर कंपनी की भविष्य की योजनाओं के अपडेट पर भी रहेगी.

 यूएस जीडीपी आंकड़े

यूएस Q2-CY24 जीडीपी का दूसरा अनुमान 29 अगस्त को जारी होगा. इससे पहले जुलाई में प्रकाशित पहले अनुमान में जीडीपी 2.8% की दर से बढ़ी थी. वहीं, Q1-CY24 में जीडीपी 1.4% की दर से बढ़ी थी. यूएस जीडीपी आंकड़ों के अलावा निवेशकों की नजर साप्ताहिक जॉब डेटा, कोर पीसीई प्राइस इंडेक्स और वास्तविक उपभोक्ता खर्च के आंकड़ों पर भी रहेगी. जून में पीसीई में 0.2% की वृद्धि हुई. यह अंतर्निहित मुद्रास्फीति को मापने के लिए फेडरल रिजर्व का पसंदीदा पैमाना है.

 नौ कंपनियां आईपीओ लॉन्च करेंगी

इस सप्ताह प्राथमिक बाजार में काफी हलचल देखने को मिलेगी, जिसमें दलाल स्ट्रीट पर नौ आईपीओ आएंगे और 8 कंपनियां शेयर बाजार में पदार्पण करेंगी. तीन आरंभिक सार्वजनिक पेशकश मेनबोर्ड से होंगी और 6 एसएमई सेगमेंट में होंगी.

इंटरआर्क बिल्डिंग प्रोडक्ट्स का शेयर 26 अगस्त को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होगा. वहीं, ओरिएंट टेक्नोलॉजीज का शेयर 28 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होगा.

 विदेशी और घरेलू निवेशक

 पिछले सप्ताह, नकद सेगमेंट में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से बिकवाली का दबाव रहा. पिछले सप्ताह, एफआईआई ने 1,609 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जिससे अगस्त में कुल मासिक निकासी 30,586 करोड़ रुपये हो गई.

घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) हर गिरावट पर खरीदारी करके बाजार का समर्थन कर रहे हैं. पिछले हफ़्ते DII ने 13,020 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. पूरे महीने में यह खरीदारी बढ़कर 47,080 करोड़ रुपये हो गई. यानी FII नेट सेलर हैं और DII नेट बायर.