Rajasthan News: जोधपुर हाईकोर्ट के 75 साल पूरे होने पर एक समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के मौजूद रहें. इस दौरान सीएम भजनलाल ने पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैं आज राजस्थान उच्च न्यायालय के Platinum Jubilee समारोह में आप सबके बीच उपस्थित हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान हाइकोर्ट के अस्तित्व से हमारे राष्ट्र की एकता का इतिहास जुड़ा है। आप सब जानते हैं, सरदार पटेल ने जब 500 से ज्यादा रियासतों को जोड़कर देश को एक सूत्र में पिरोया था, तो उसमें राजस्थान की भी कई रियासतें थीं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जयपुर, उदयपुर और कोटा जैसी कई रियासतों के अपने हाइकोर्ट भी थे। इनके इंटिग्रेशन से राजस्थान हाइकोर्ट अस्तित्व में आया यानी राष्ट्रीय एकता ये हमारे judicial system का भी founding stone है। ये founding stone जितना मजबूत होगा, हमारा देश और देश की व्यवस्थाएं भी उतनी ही मजबूत होंगी।

उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि आज देश में 18 हजार से ज्यादा कोर्ट्स कम्प्यूटराइज्ड हो चुकी हैं। मुझे बताया गया है कि National Judicial Data Grid से 26 करोड़ से ज्यादा मुकदमों की जानकारी एक सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़ चुकी है। आज पूरे देश की 3 हजार से ज्यादा court complexes और 1,200 से ज्यादा जेलें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ गई हैं और मुझे खुशी है कि राजस्थान भी इस दिशा में काफी तेज गति से काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत की न्यायपालिका ने निरंतर राष्ट्रीय विषयों पर सजगता और सक्रियता की नैतिक जिम्मेदारी निभाई है। कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाना देश के संवैधानिक एकीकरण का उदाहरण हमारे सामने है। CAA जैसे मानवीय कानून का उदाहरण हमारे सामने है।

ये खबरें भी पढ़ें