अजयारविंद नामदेव/ न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में डायरिया तेजी से पैर पसार रहा है। जहां उल्टी-दस्त से बैगा समुदाय के एक ही परिवार के 5 लोग बीमार हो गए, जिसमें से 2 की मौत हो गई। जबकि अन्य 3 लोगों का इलाज जारी है। उल्टी-दस्त से मौत का यह कोई पहला मामला नहीं है, हाल ही में उल्टी-दस्त के चलते 8 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है। बाबजूद इसके प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं है। लोग दूषित पानी पीने और अन्य समस्याओं के चलते काल के गाल में समा रहे हैं।

दरअसल, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत करौंदा पानी गांव में एक ही परिवार के 24 वर्षीय परमी बैग, 30 वर्षीय बीरावती बैगा, एतराम बैगा, शेर सिंह बैगा, 16 वर्षीय किरण बैगा बीमार हो गए थे। इस दौरान सभी को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ में भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान 24 वर्षीय परमी बैगा और 30 वर्षीय बीरावती बैगा की मौत गई। जबकि एतराम बैगा, शेर सिंह बैगा और किरण बैगा की हालत गंभीर बताई जा रही है।

पन्ना के आदिवासी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप, उल्टी-दस्त से 12 से ज्यादा लोग ग्रसित, 6 अस्पताल में भर्ती

तीनों का गंभीर हालत में इलाज जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी अंधविश्वास पनप रहा है। इस अंधविश्वास के चलते उल्टी-दस्त से पीड़ित लोगों का इलाज कराने की बजाय परिवार के लोग पहले झाड़ फूंक कराते रहे। जिससे समय पर इलाज नहीं मिल सका। शायद इसी के चलते दो लोगों की मौत हो गई। बहरहाल इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची। साथ ही ग्रामीणों को पानी उबाल कर पीने की समझाइश दी जा रही है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m