Punjab News: बिजली चोरी के खिलाफ मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत शनिवार को पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) के पांच जोन–अमृतसर, बठिंडा, लुधियाना, जालंधर और पटियाला में विशेष जांच अभियान चलाया. इसमें PSPCL ने बिजली चोरी के 2,075 मामलों का खुलासा किया और, 4.64 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया.

जारी बयान में पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ETO ने बताया कि यह जांच अभियान PSPCL के वितरण और प्रवर्तन विंग की ओर से संयुक्त रूप से चलाया गया. इस जांच के दौरान पांचों जोनों में कुल 28,487 बिजली कनेक्शनों की जांच की गई. इन जांचे गए कनेक्शनों में से बिजली चोरी के कुल 2,075 मामले सामने आए और संबंधित उपभोक्ताओं पर 4.64 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया.

जोन-वार विवरण देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अमृतसर जोन में बिजली चोरी के 438 मामले सामने आए हैं और बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं को 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. बठिंडा जोन में 527 मामले पकड़े गए और 1.41 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. लुधियाना जोन में 323 मामले पकड़े गए और 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. जालंधर जोन में 340 मामले पकड़े गए और 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. इसी तरह पटियाला जोन में 447 मामले पकड़े गए और संबंधित उपभोक्ताओं पर 74 लाख रुपये के जुर्माने की कार्रवाई की गई.

बिजली चोरी की घटनाओं को रोकेंगे: ETO

बिजली मंत्री ने आगे कहा कि जुर्माना लगाने के अलावा, एफआईआर दर्ज की गई हैं और संबंधित उपभोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि बिजली चोरी के खिलाफ चल रही मुहिम बिजली चोरी के मामलों को अधिकतम स्तर तक कम कर देगी. उन्होंने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए यह मुहिम समय की जरूरत है. उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे ऐसी गलतियाँ न करें.

बिजली मंत्री ने कहा कि सामूहिक जांच अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा. उन्होंने सभी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे अपने क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों के बारे में जानकारी देकर बिजली चोरी को नियंत्रित करने में बिजली विभाग की मदद करें. उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से अपने बिजली कनेक्शन को नियमित करने की भी अपील की ताकि उन्हें सिस्टम के तहत लाया जा सके. उन्होंने पावरकॉम के अधिकारियों की बिजली चोरी के खिलाफ मुहिम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सराहना की.

इस दौरान, राज्य के आर्थिक विकास और स्थिरता के लिए ऊर्जा की बचत की महत्वता पर जोर देते हुए, बिजली मंत्री ने हर यूनिट की बचत पर जोर दिया और लोगों से अपने रोजमर्रा के जीवन में बिजली बचाने की आदतें अपनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि स्थिर ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने, जैविक ईंधन पर निर्भरता घटाने, और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए बिजली की देखभाल महत्वपूर्ण है.