स्वप्न शास्त्र, एक ऐसा शास्त्र जिस पर अगर विश्वास किया जाए तो इसमें हमारे भविष्य के बारे में काफी कुछ उल्लेखित है। जैसे- हम जो सपना देखते हैं, संभव है कि उसे आने वाले भविष्य के बारे में शुभ संकेत हों। लेकिन स्वप्न शास्त्र में कुछ सपने अशुभ भी माने जाते हैं। हर सनातनी हिंदु के घर में भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप यानी लड्डू गोपालजी की सेवा की जाती है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक आपको सपने में लड्डू गोपाल जी के दर्शन होते हैं, तो इसका भी अर्थ होता है। क्या,जानते हैं।

सपनों में मिले इन संकेतों को समझें

  1. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में लड्डू गोपाल का दिखना बहुत शुभ होता है। यह कार्य में सफलता के संकेत को बताता है। वहीं अगर सपने में हंसते हुए लड्डू गोपाल दिखें तो इसका अर्थ है कि आपके दुश्मनों का नाश होने वाले हैं। वहीं लड्डू गोपाल जी दिखें, यानी बाल लीलाएं करते हुए दिखें तो समझिए घर में किलकारी गूंजने वाली है।
  2. अगर आपको सपने में लड्डू गोपाल गुस्से में दिखाई देते हैं, तो यह शुभ संकेत नहीं माना जाता। कहीं न कहीं आपकी भक्ति में कहीं कोई कमी रह गई है। मगर, यह भी सच है कि भगवान अपने किसी भी भक्त का अनिष्ठ नहीं करते। वे हमेशा भक्त को रास्ता दिखाने के लिए परीक्षाएं लेते हैं।
  3. अगर सपने में लड्डू गोपाल पालने में झूलते दिखें, तो इसका अर्थ है कि आपका कोई जरूरी काम पूरा होने वाला है। वहीं कोई बीमार व्यक्ति को सपने में भगवान दिखते हैं तो अर्थ है कि आप जल्द स्वस्थ होने वाले हैं। हालांकि यह आखिर में बात आस्था में आकर टिक जाती है। आस्था ही परमात्मा से मिलवाती है।