राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इंदौर में आयोजित “हर घर कन्हैया” और “हर मां यशोदा” कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अब एमपी के हर विकासखंड में एक गांव को बरसाना की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन्हें ‘वृंदावन ग्राम’ का नाम दिया जाएगा। इन गांवों के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण के आदर्श और सिद्धांतों का प्रसार किया जाएगा। 

गीता भवनों की स्थापना की जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नगरीय निकाय में गीता भवनों की स्थापना की जाएगी। इन भवनों का उद्देश्य ज्ञान चर्चा, परिचर्चा, साहित्य चर्चा, और विचार-विमर्श के लिए एक मंच प्रदान करना होगा। गीता भवनों में प्राचीन संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर की अध्यक्षता में बनेगी कमेटी

इसके अलावा हर नगरीय निकाय में एक गीता भवन केंद्र भी बनेगा। वृंदावन ग्राम के चयन के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। शहरों में बनने वाले गीता भवन में पुस्तकालय, पार्किंग और कैफेटेरिया होगा। यहां ऐसी जगह बनेंगे, जहां लोग पैदल पहुंच सकें। बुजुर्ग, सामान्य पाठकों और छात्रों के लिए अलग-अलग रीडिंग रूम होंगे।

26 अगस्त महाकाल भस्म आरती: भगवान महाकालेश्वर का मोर पंख से कृष्ण स्वरूप में अद्भुत श्रृंगार, यहां कीजिए बाबा का श्रृंगार दर्शन

इसमें ऐसे गांव का चयन होगा जहां 60 फीसदी खेती, गौशाला संचालन और दुग्ध उत्पादन हो रहा हो।  इस पहल से प्राचीन संस्कृति को पुष्पित और पल्लवित किया जाएगा और लोगों को अपनी सांस्कृतिक धरोहर को समझने का मौका मिलेगा। 

CM MOHAN (1)

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m