नई दिल्ली . भाजपा 1 सितंबर से अपना सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है, जिसमें नमो ऐप की अहम भूमिका होगी. पार्टी ने जिन 4 तरीकों से सदस्यता अभियान के जरिए लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है, उसमें नमो ऐप भी शामिल है. ऐप में कई फीचर भी जोड़े गए हैं, जो सरकार से जुड़े कामों को बताएंगे और आपकी राय भी लेंगे.

मौजूदा समय में नमो ऐप के करीब सवा 2 करोड़ सक्रिय सदस्य हैं. हालांकि बीते 5-6 माह के दौरान इस संख्या में कोई बड़ा अंतर नहीं आया है. चुनाव के बाद सक्रिय सदस्यों की संख्या में मामूली बदलाव आया है. ऐप के जरिए आप सरकार द्वारा किए जा रहे कामों व खबरों के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

सीधे प्रधानमंत्री से जुड़ सकते हैं ऐप के माध्यम से प्रधानमंत्री से जुड़े कार्यक्रमों को सीधे सुन व देख सकते हैं. सीधे प्रधानमंत्री से भी जुड़ सकते हैं. इसके लिए ऐप में नमो AI नाम का फीचर अलग से दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस बार के सदस्यता अभियान में नमो ऐप की अहम भूमिका होगा.

भाजपा ने राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को सदस्यता अभियान का संयोजक और पार्टी की उपाध्यक्ष रेखा वर्मा को सह-संयोजक नियुक्त किया है.

चरणबद्ध तरीके से चलेगा अभियान बताया जा रहा है कि पहले सदस्य के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फॉर्म भर सकते हैं. अभियान 10 नवंबर तक चलेगा. 1 से 25 सितंबर तक पहला चरण और 1 से 15 अक्तूबर तक दूसरा चरण होगा. उसके बाद 16 अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक सक्रिय सदस्यता का अभियान चलेगा. वहीं, 1 नवंबर से 10 नवंबर तक प्राथमिक एवं सक्रिय सदस्यता का रजिस्टर तैयार किया जाएगा.

10 करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य

भाजपा का पिछला पूर्ण सदस्यता अभियान 2014-15 में तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यकाल में चलाया गया. 5-6 महीने चले अभियान से 11 करोड़ सदस्य बनाए गए थे. उस वक्त पार्टी ने पहली बार मिस्ड कॉल से सदस्यता अभियान चलाया था. इसके बाद 2019 में सदस्यता अभियान चलाया गया, जिससे 7 करोड़ सदस्य बने, जिसके बाद पार्टी की सदस्य संख्या 18 करोड़ तक पहुंच गई थी. अब पार्टी अपना पूर्ण सदस्यता अभियान एक सितंबर से शुरू करने जा रही है, जिसके तहत पार्टी ने अभी 10 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है.