यदि आज आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो रूट देखकर ही निकलें, क्योंकि जन्माष्टमी और चहल्लुम जुलूस के कारण कई मार्गों पर डायवर्जन रहेगा. ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि सोमवार को मंदिरों और जन्माष्टमी आयोजन स्थलों के आसपास श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी. वहीं, जुलूस में भी बड़ी संख्या में लोग उमड़ सकते हैं, इसलिए कई मार्गों पर आवाजाही प्रतिबंधित की गई है.

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, लक्ष्मी नारायण मंदिर के आसपास सोमवार दोपहर 2 बजे के बाद वाहनों की आवाजाही बंद की जाएगी. तालकटोरा स्टेडियम से लेकर पेशवा रोड और मंदिर मार्ग टी-पॉइंट तक सड़क के दोनों तरफ यातायात प्रतिबंधित रहेगा. शिवाजी स्टेडियम से शुरू होने वाली बसें मंदिर मार्ग की जगह पंचकुइयां रोड से या गोल डाकखाना होते हुए जाएंगी.

चहल्लुम जुलूस के चलते यहां यातायात प्रभावित रहेगा शिया मुस्लिम समुदाय द्वारा सोमवार को चहल्लुम का जुलूस निकाला जाएगा. इसमें पांच हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है. यह जुलूस 26 अगस्त की सुबह 830 बजे पहाड़ी भोजला से शुरू होकर जोर बाग स्थित कर्बला जाएगा.

रास्ते में यह जुलूस मटिया महल चौक, जामा मस्जिद चौक, हौजकाजी, अजमेरी गेट, पहाड़गंज, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आउटर सर्किल कनॉट प्लेस, संसद मार्ग, पटेल चौक, रफी मार्ग, रेल भवन, कर्तव्य पथ, रफी मार्ग क्रॉसिंग, सुनहरी मस्जिद, सुनहरी बाग रोड, कृष्ण मेनन मार्ग, गोलमेथी, तुगलक रोड, अरविंदो मार्ग, जोर बाग रोड होते हुए कर्बला पहुंचेगी. कर्बला के पास लगभग 20 से 25000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है जिसमें महिलाएं, बच्चे और वीवीआईपी लोग भी शामिल होंगे.

कृष्ण जन्माष्टमी के प्रमुख समारोह नई दिल्ली के लक्ष्मी नारायण मंदिर, ईस्ट ऑफ कैलाश में इस्कॉन मंदिर, द्वारका सेक्टर 13 और रोहिणी सेक्टर 25, द्वारका सेक्टर 10 के DDA ग्राउंड, पंजाबी बाग में जन्माष्टमी पार्क, द्वारका सेक्टर-10 में गोलोक धाम मंदिर, छतरपुर में आध्या कात्यायनी शक्ति पीठ, प्रीत विहार में गुफावाला मंदिर और हरि नगर में संतोषी माता मंदिर में होंगे.

ट्रैफिक डायवर्जन प्लान इन इलाकों में लागू

मंदिर मार्ग के लिए बसों और व्यावसायिक वाहनों के मार्ग बदल दिए गए हैं. शिवाजी स्टेडियम से निकलने वाली और मंदिर मार्ग की ओर जाने वाली बसों को पंचकुइयां रोड या जीपीओ राउंडअबाउट की ओर डायवर्ट किया गया है.

इसी तरह ईस्ट ऑफ कैलाश में,भारी वाहनों को कैप्टन गौर मार्ग और अन्य प्रमुख क्रॉसिंग से सोमवार सुबह आठ बजे से 27 अगस्त को दोपहर एक बजे तक प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस दौरान राजा धीरसेन मार्ग के आसपास की सड़कें भी बंद रहेंगी.

पंजाबी बाग में रिंग रोड और आसपास के क्षेत्रों में वाणिज्यिक वाहनों के लिए डायवर्जन प्लान राजा गार्डन क्रॉसिंग, क्लब रोड टी-पॉइंट और शिवाजी पार्क क्रॉसिंग जैसे प्रमुख मार्गो के लिए लागू किया गया है.

ट्रै​फिक एडवाइजरी के मुताबिक छतरपुर में डायवर्जन प्लान के तहत CDR चौक से अंधेरिया मोड़ और वाई-पॉइंट से 100 फुटा रेड लाइट शामिल हैं.

रोहिणी सेक्टर 25 में इस्कॉन मंदिर की ओर जाने वाला नाला रोड कट बंद रहेगा और ट्रैफिक को रोहिणी सेक्टर 24 की ओर डायवर्ट किया जाएगा.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को द्वारका स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और मेट्रो स्टेशन सेक्टर 10, द्वारका के पास की सड़कों से गुजरने से बचने की सलाह दी है. कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव के कारण ये मार्ग प्रभावित होंगे.

दिल्ली पुलिस एडवाइजरी में कहा गया है कि द्वारका सेक्टर 9/10 क्रॉसिंग से DDA ग्राउंड और आसपास के अन्य मार्गों पर सड़कें बंद रहेंगी.