केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का फैसला किया है. गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि इन जिलों के नाम द्रास, जंस्कार,शाम, चांगथांग और नुबरा होंगे. गृह मंत्री ने कहा कि लद्दाख को समृद्ध बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपने पूरा करने के लिए गृह मंत्रालय ने 5 नए जिले बनाने का फैसला किया है.

इससे लद्दाख के लोगों को बेहतर प्रशासन और सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकेंगी. मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए अवसर उपलब्ध करवाने को प्रतिबद्ध है.

यूनिफाइड पेंशन स्कीम को लेकर बड़ा अपडेट, इस राज्य में कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना शुरू

2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था. लद्दाख इसके बाद अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गया. फिलहाल लद्दाख में 2 ही जिले थे. एक कारगिल और दूसरा लेह. वहीं नए जिलों के साथ कुल संख्या 7 हो जाएगी. 31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बना था.

सौरभ भारद्वाज ने LG-BJP पर निशाना साधा , कर दी ये मांग

लद्दाख का कारगिल जिला मुस्लिम बहुल है. आजीविका के लिए यहां के लोग सिंधु नदी और कृषि पर निर्भर हैं. लद्दाख ट्रांस हिलाय क्षेत्र में आता है. लद्दाख के लेह में एक मात्र हवाई अड्डा है. इसका नाम कुशोक बकुला रिम्पोची एयरपोर् है. ठंड के मौसम में लद्दाख में भयंकर बर्फबारी होती है. यहां लेह जिले में बौती और कारगिल में हिंदू, उर्दू, पुरखी और अंग्रेजी भाषा बोली जाती है. बौती एक तिब्बती भाषा है. पर्यटन लद्दाख में राजस्व का मुख्य स्रोत है. जांस्कर जिले का नाम झील के नाम पर रखा गया है. यहां जांस्कर नाम की झील है.