पटियाला. मौसम विभाग ने पंजाब में मंगलवार व बुधवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इससे तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. रविवार को भी पंजाब में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश पड़ी.

इसमें प्रमुख तौर पर रोपड़ में 13.5 एमएम, पटियाला में 1.4 एमएम, एसबीएस नगर में 3.5. एमएम, बरनाला में 2.0, फिरोजपुर में 1.0, लुधियाना में 1.5 व मोगा में 1.0 एमएम की बारिश दर्ज की गई. रविवार को तापमान 0.6 डिग्री की वृद्धि के साथ सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. सबसे अधिक 38.7 डिग्री का तापमान फरीदकोट का दर्ज किया गया. पंजाब के न्यूनतम तापमान में 0.2 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई. यह सामान्य से 1.7 डिग्री ऊपर बना है. सबसे कम 23.5 डिग्री का तापमान बरनाला का दर्ज किया गया.

इधर, पराशर की पहाड़ी में आईं दरारें


इलाका उत्तरशाल के पराशर की पहाड़ियों पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ने से इसके धंसने का खतरा खतरे की बढ़ गया है. इससे दर्जनों जद में गांवों के लिए दर्जनों गांव खतरा हो गया है. बीते दिनों हुई भारी बारिश के कारण इन पहाड़ियों की मिट्टी भी खिसकने लगी है. इस कारण पहाड़ी पर गहरी व लंबी दरारें पड़ गई हैं. इसी बीच शनिवार को मलबे के साथ बागी नाले में आई बाढ़ ने रौद्र रूप दिखाया है. इससे ग्रामीण खौफजदा हैं.

इलाका उत्तरशाल का पराशर क्षेत्र चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां ओरोग्राफिक प्रभाव के चलते अकसर बादल फटते हैं. बादल फटने की घटनाओं से पराशर की पहाड़ी में लगातार भूस्खलन हो रहा है. बादल फटने के बाद मलबा बागी गांव तक पहुंचता है और तबाही मचाता है. यहां कोटरोपी जैसे हालात बन सकते हैं.