Krishan Janmashtami 2024: आज देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मचाई जा रही है. मथुरा समेत देश के तमाम मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी है. मथुरा में भगवान कृष्ण के मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है. लेकिन क्या आपको पता है कि मथुरा-वृंदावन में कितने मंदिर हैं? आइए हम आपको बताते हैं…

वृंदावन में तकरीबन 5000 छोटे-बड़े मंदिर हैं. कुछ मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराने हैं. महाप्रभु चैतन्य ने 1515 में यहां के कई मंदिरों की खोज की थी. तब से लेकर अब तक कई मंदिर नष्ट हो चुके हैं, हालांकि कई नए मंदिर भी बने. वृंदावन के मंदिर राधा और कृष्ण के अमर प्रेम कहानी गाते हैं.

मदन मोहन (कृष्ण) मंदिर

पुराणों के अनुसार, मदन मोहन (कृष्ण) मंदिर वृंदावन का सबसे पुराना मंदिर है. मुल्तान के राम दास कपूर ने इसे 1580 में यमुना किनारे बनवाया था. 60 फुट ऊंचा यह मंदिर अपने आप में इतिहास समेटे हुए है.

श्रीकृष्ण की जन्मस्थली

मथुरा को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है. यहां पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर स्थित है, जो लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है. यही पर जेल की सलाखों के पीछे विष्णु अवतार भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. हजारों सालों से इस जेल को मंदिर के रूप में पूजा जाता है.

बांके बिहारी का मंदिर

बांके बिहारी मंदिर, भगवान कृष्ण के प्रति श्रद्धा और भक्ति का महत्वपूर्ण केन्द्र है. इस मंदिर में हर दिन हजारों श्रद्धालु भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए आते हैं. मंदिर की भीड़ और भक्तों की लगन इस स्थान को विशेष बनाती है. यह मंदिर वृंदावन में है, जो कि दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और पुराने कृष्ण मंदिरों में से एक है. यहां भगवान कृष्ण की काले रंग की प्रतिमा स्थापित है.

द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा

मथुरा का द्वारकाधीश मंदिर भी भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है. इस मंदिर की वास्तुकला राजस्थानी शैली पर आधारित है. इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन तो मिलेंगे ही, उनके बाल स्वरूप और बाल लीलाओं से जुड़ी घटनाओं की कुछ कलाकृतियां भी देखने को मिलती हैं.

राधा रमण मंदिर

मथुरा में स्थित राधा रमण मंदिर बहुत ही महत्वपूर्ण मंदिर है, जहां भगवान राधा कृष्ण की पूजा की जाती है. इस मंदिर में भगवान कृष्ण की अनोखी मूर्ति स्थापित है. भगवान का यह स्वरूप शालिग्राम पत्थर से निकला है.

Vrindavan Temples: वृन्दावन में सिर्फ प्रेम मंदिर ही नहीं, बल्कि इन मंदिरों में करें भगवान कृष्ण के दर्शन

श्री गोपीनाथ जी मंदिर

वृंदावन के सबसे पुराने मंदिरों में श्री गोपीनाथ जी का मंदिर स्थित है. इस मंदिर में राधा रानी और भगवान कृष्ण विराजमान है. खास बात ये है कि इस मंदिर में राधा कृष्ण के साथ ही राधा जी की छोटी बहन अनंग मंजरी और उनकी सखी ललिता और विशाखा की मूर्तियां भी स्थापित हैं.

निधिवन

भगवान श्रीकृष्ण की रासलीला काफी चर्चित है. पूरी दुनिया में उनकी रासलीलाओं के किस्से सुनाए जाते हैं. उनकी रासलीला का साक्षात सबूत वृंदावन का निधिवन है. निधिवन में भगवान कृष्ण, राधा रानी और गोपियों के साथ रासलीला करते थे. वहां पहुंचकर प्रतीत होता है कि साक्षात भगवान यहां राधा जी और गोपियों संग विराजमान हैं.

प्रेम मंदिर, वृंदावन

प्रेम मंदिर, जगदगुरु कृपालु महाराज द्वारा निर्मित है और राधा- कृष्ण के प्रेम को प्रतीक रूप में प्रस्तुत करता है. यह मंदिर अपनी वास्तुकला और सुंदरता के लिए जाना जाता है, और यह भक्तों को शांति और दिव्यता का अनुभव कराता है.

मदन मोहन (कृष्ण) मंदिर वृंदावन का सबसे पुराना मंदिर है.