Neha Singh Rathore on UPS: केंद्र और राज्य सरकार के मातहत काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों की पेंशन स्कीम के मसले पर नाराजगी को दूर करते हुए मोदी सरकार ने रविवार को बड़ी सौगात दी है. मोदी सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम के स्थान पर एकीकृत पेंशन योजना (Unified Pension Scheme) पर अमल करने का ऐलान किया है. केंद्र के इस ऐलान से सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

अब एकीकृत पेंशन योजना (UPS) को लेकर लोकगायिका नेहा सिंह राठौर ने बड़ा बयान दिया है. नेहा सिंह राठौर ने सोशल मीडिया अकाउंट X पर लिखा, “OPS (ओल्ड पेंशन स्कीम) चाहिए. UPS (उल्टी-पुल्टी-स्कीम) नहीं चाहिए, सरकारी कर्मचारियों के साथ धोखाधड़ी बंद कीजिए.”

UPS योजना को मंज़ूरी

गौरतलब है कि नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में सुधारों की लंबे समय से चल रही मांग के बीच शनिवार देर शाम केंद्र सरकार ने यूनिफ़ाइड पेंशन स्कीम यानी यूपीएस योजना को मंज़ूरी दे दी है. इस मुद्दे पर विपक्ष लगातार सरकार के फैसले पर सवाल उठा रहा है. इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- UPS में U का मतलब मोदी सरकार का यू-टर्न है. वहीं इस मुद्दे पर आरजेडी, आम आदमी पार्टी ने भी सरकार से कई सवाल दागे हैं.

क्या है NPS?

बता दें कि न्यू पेंशन स्कीम के तहत अगर कोई सरकारी कर्मचारी 25 साल नौकरी करने पर रिटायर होता है तो उसे उसकी पिछली 12 महीने की बेसिक सैलरी का 50 फीसदी पेंशन के रूप दिया जाएगा. अगर कोई कर्मचारी अगर 10 साल काम करता है तो उसे करीब 10 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी. वहीं, कुछ राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम भी लागू है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक