टुकेश्वर लोधी, आरंग. रायपुर के आरंग ब्लॉक के अंतर्गत पारागांव में शासकीय उद्यान रोपणी (नर्सरी) में उद्यान अधीक्षक की मनमानी का मामला सामने आया है. अधीक्षक ने बिना किसी नोटिस के या लिखित आदेश के आज कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर के बहाने नर्सरी में अंदर से ताला लगवा दिया, जबकि अन्य नर्सरी में काम जारी है. जिसके बाद दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी वरोध पर उतर आए हैं.

कर्मचारियों ने बताया कि जब वे रोज की तरह काम पर पहुंचे, तो गेट में ताला लगा हुआ था. जानकारी मिलने पर पता चला कि उद्यान अधीक्षक ने जन्माष्टमी के अवकाश का हवाला देते हुए नर्सरी को बंद करवा दिया. कर्मचारियों ने नाराजगी जताई कि वे हमेशा अवकाश के दिनों में भी कार्य करते हैं और उन्हें उचित वेतन भी मिलता है.

अन्य नर्सरियों में काम जारी

दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने यह भी बताया कि पारागांव नर्सरी को छोड़कर अन्य ब्लॉकों और जिलों की नर्सरियों में कामकाज सामान्य रूप से जारी है. उन्होंने आरोप लगाया कि उद्यान अधीक्षक द्वारा बिना किसी लिखित आदेश के जन्माष्टमी के बहाने उन्हें काम करने से रोका जा रहा है.

ग्रामीणों और सरपंच की नाराजगी

इस विवाद को लेकर ग्राम पंचायत पारागांव के सरपंच नारायण पाल भी नर्सरी पहुंचे. उन्होंने मोबाइल के माध्यम से उद्यान अधीक्षक से नर्सरी को खोलने और कर्मचारियों को काम सौंपने का अनुरोध किया, लेकिन उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया गया. इस रवैये से न केवल कर्मचारियों में, बल्कि स्थानीय ग्रामीणों में भी नाराजगी फैल गई है.

आंदोलन की चेतावनी

दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि अगर समस्या का समाधान नहीं होता, तो वे उच्चाधिकारियों से शिकायत करेंगे और जरूरत पड़ी तो आंदोलन भी करेंगे.

अधीक्षक ने किया आश्वस्त

उद्यान अधीक्षक एनके सरकार का कहना है कि जन्माष्टमी के अवकाश और अति महत्वपूर्ण कार्य न होने के कारण दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को छुट्टी दी गई है. उन्होंने आश्वस्त किया कि अगले दिन से काम सामान्य रूप से चलेगा.