लखनऊ. प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं. इससे पहले सपा-बसपा को लेकर सियासी गलियारे में कई चर्चा हैं. बुआ-बबुआ की जोड़ी की भी चर्चा इन दिनों फिर होने लगी है. पहले सपा प्रमुख का मायावती के पक्ष में बोलना, फिर बसपा सुप्रीमो मायावती का आभार जताना और अब अखिलेश यादव का सोशल मीडिया पर दिया गया संदेश. ये सब उपचुनाव से पहले किसी बड़े समीकरण की ओर इशारा कर रहा है.

दरअसल, अखिलेश यादव ने X पर पोस्ट करते हुए मायावती के आभार पर धन्यवाद दिया है. इस बहाने उन्होंने पीडीए (PDA) को सामने लाने की कोशिश की है. इससे उन्होंने पीडीए एकता का संदेश दिया है.

पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) और जातीय जनगणना (Caste Census) के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधा है. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी बहुत जल्दी यू-टर्न लेने वाली पार्टी बनने जा रही है. जातीय जनगणना और पुरानी पेंशन स्कीम पर यू-टर्न लेगी. राजनीति का चक्र आज वहां पहुंच गया है कि हर दल जातीय जनगणना की बात कर रहा है. वह दिन भी आएगा जब भारतीय जनता पार्टी स्वीकार करेगी और जातीय जनगणना के लिए आगे आएगी. अखिलेश ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है आज नहीं तो कल जिस तरह से जनगणना के लिए सब पक्ष एक हो रहा है वैसे ही ओल्ड पेंशन स्कीम के लिए भी सब लोग एक साथ हो जाएंगे.

हम लोग PDA परिवार का सम्मान चाहते हैं- अखिलेश

आभार के लिए मैं उनका (मायावती) धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि राजनीतिक परिस्थितियां ऐसी हैं कि कोई आभार भी स्वीकार नहीं करना चाहेगा. कहीं न कहीं इसमें भाजपा की चाल है. वो कहीं भी किसी के साथ किसी को आने नहीं देना चाहती है. भाजपा के लोग PDA का सम्मान दिल से नहीं करते हैं. हम लोग PDA परिवार का सम्मान चाहते हैं. राजनीतिक रूप से भी और समाज में भी. हजारों साल से PDA परिवार ने इस तरह का व्यवहार देखा है.

जनता संग है तो संघ क्या करेगा- अखिलेश

इसके अलावा अखिलेश यादव ने आरएसएस को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि उपचुनाव में जनता समाजवादी पार्टी के संग है. जनता संग है तो वह संघ क्या करेगा जो चुपके-चुपके, छुपकर के रणनीति बना रहा है.