शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम में लगातार उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। जिसके कारण बीमारियां पैर पसारने लगी हैं। राजधानी भोपाल में सर्दी जुकाम और वायरल के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही डेंगू मलेरिया के लक्षण वाले मरीज भी अस्पताल में पहुंच रहे हैं।

शहर में इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। वायरल बुखार, कोल्ड, कफ और चेस्ट इंफेक्शन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके साथ ही मरीजों में निमोनिया के लक्षण भी बढ़ते देखे जा रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि वायरल बुखार और कॉमन कोल्ड के मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण जैसे लक्षण पाए जा रहे हैं, जिससे लोगों में डर का माहौल बन गया है।

CM Mohan in Ashok Nagar: चंदेरी में मुख्यमंत्री का दिखा अलग अंदाज, बुनकरों से सीखा हथकरघा चलाना, लक्ष्मण मंदिर में की शेषनाग की पूजा

वायरल और निमोनिया के बढ़ते मामले


भोपाल के विभिन्न अस्पतालों में सांस लेने में परेशानी की शिकायत लेकर आने वाले कई मरीजों की जांच में वायरल निमोनिया पाया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में वायरल के बाद निमोनिया के संक्रमण से फेफड़े बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है।

PF और पेंशन की लालच में हत्यारी बनी पत्नी: बेटे के साथ मिलकर पति को उतारा मौत के घाट, रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी के कत्ल का सनसनीखेज खुलासा 

कोरोना जैसी स्थिति


वायरल बुखार और कॉमन कोल्ड के लक्षणों का कोरोना संक्रमण से मेल खाना लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया है। कई मरीजों में सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षण कोरोना जैसी गंभीर बीमारी के संकेत दे रहे हैं, जिससे चिकित्सक भी चिंतित हैं। डॉक्टरों ने मरीजों को सलाह दी है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें, ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके।

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और हाथों की नियमित सफाई करने जैसे उपाय अपनाने चाहिए। इसके साथ ही, अगर किसी को सांस लेने में परेशानी हो या बुखार ज्यादा दिनों तक बना रहे, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m