Flood In Bangladesh: बांग्लादेश में बारिश और बाढ़ ने जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। नदियों में उफान के कारण बांग्लादेश के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ से 20 लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ से 50 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। राजधानी ढाका और मुख्य बंदरगाह चटगांव के बीच हाईवे और रेल लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

बांग्लादेश मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर बारिश जारी रही तो बाढ़ की स्थिति और भयावह बनी रह सकती है। अधिकारियों का कहना है कि बाढ़ प्रभावित 11 जिलों में लगभग 3,500 राहत शिविरों में चार लाख से ज्यादा लोगों ने शरण ली है। राहत शिविरों में इलाज के लिए लगभग 750 मेडिकल टीमें मौजूद हैं। सेना, वायुसेना, नौसेना और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश बचाव कार्यों में सहायता कर रहे हैं।

बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में कॉक्स बाजार शामिल है, जहां पड़ोसी म्यांमार से लगभग 10 लाख रोहिंग्या शरणार्थियों ने अपना ठिकाना बनाया है। इस बीच बांग्लादेश सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस ने कहा कि प्रशासन ने बाढ़ पीड़ितों के लिए सामान्य स्थिति में वापसी सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि हमने भविष्य में बाढ़ की स्थिति को रोकने के लिए पड़ोसी देशों के साथ चर्चा शुरू कर दी है।