भुवनेश्वर: ओडिशा की अनन्या पांडा 60वीं फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता 2024 के अंतिम दौर में पहुंच गई हैं। वह राज्य की विजेताओं में शामिल हैं, जो अक्टूबर में मुंबई में होने वाले ग्रैंड फिनाले में भाग लेंगी।

पांच महीने तक चली कठोर राष्ट्रव्यापी चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन स्क्रीनिंग के बाद देश के प्रत्येक क्षेत्र का दौरा शामिल था, जैसे उत्तर (दिल्ली-एनसीआर), पूर्व (कोलकाता), उत्तर पूर्व (गुवाहाटी), दक्षिण (बेंगलुरु), पश्चिम (मुंबई)। प्रत्येक राज्य से शीर्ष 5 फाइनलिस्ट को शॉर्टलिस्ट किया गया और मेगा ऑडिशन के लिए मुंबई आमंत्रित किया गया, जहां राज्य विजेताओं (30) का चयन किया गया, जिनमें से प्रत्येक ने एक भारतीय राज्य (दिल्ली सहित 29) और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक सामान्य प्रतिनिधि (1) का प्रतिनिधित्व किया, जिससे 30 प्रतियोगियों का एक बैच बना।

यह प्रतियोगिता में अनन्या का दूसरा प्रयास था। हालांकि वह शीर्ष 5 की सूची में शामिल थीं, लेकिन वह पिछले साल ओडिशा से ताज नहीं जीत सकीं। उन्होंने एक स्थानीय चैनल से कहा, “मैं इंडस्ट्री में नई थी। मैंने कोई फोटो शूट नहीं कराया था और सोशल मीडिया पर मेरी मौजूदगी भी कम थी, जो उतना ही महत्वपूर्ण था।

मैंने अपने सार्वजनिक बोलने के कौशल पर भी काम किया और अपनी फिटनेस को गंभीरता से लिया। इन सबके साथ-साथ एक मजबूत मंच उपस्थिति ने मुझे अपनी पहचान बनाने में मदद की।” 8 अगस्त को कोलकाता में आयोजित सौंदर्य प्रतियोगिता के पहले ऑडिशन में उन्हें पूर्वी क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ पांच प्रतियोगियों में चुना गया था।

मुंबई में, एक प्रश्न-उत्तर दौर था और फिर उन्हें पांच में से चुना गया और 14 अगस्त को फेमिना मिस इंडिया ओडिशा 2024 का ताज पहनाया गया। उन्होंने कहा, “पिछली बार मैं बहुत घबराई हुई थी। लेकिन इस बार मेरे पास कुछ अनुभव था और मैं सवालों के हमले के लिए तैयार थी। मैं आश्वस्त थी,” उन्होंने कहा कि उन्होंने 2022 में एक प्रतियोगिता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लिया।

मिस वर्ल्ड 2000 का ताज पहनने वाली प्रियंका चोपड़ा उनके लिए प्रेरणा रही हैं। उन्होंने कहा, “हालांकि मेरा परिवार अकादमिक उत्कृष्टता पर जोर देता था, लेकिन उन्होंने मुझे प्रतियोगिताओं में भाग लेने से नहीं रोका, जो मेरा बचपन का सपना था। जब मैंने 2022 में नौकरी की, तो मैं इस काम को करने के लिए और भी दृढ़ हो गई।”

कटक के सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी सिद्धार्थ पांडा और अंजना पांडा की बेटी अनन्या वर्तमान में बेंगलुरु में सिटी कॉर्पोरेशन में बिजनेस एनालिस्ट के रूप में काम कर रही हैं। उन्होंने डीपीएस कलिंग से अपनी स्कूली शिक्षा और पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर्स किया।

फेमिना मिस इंडिया 2024 की राज्य विजेता बूट कैंप में भाग लेंगी, जिसमें प्रशिक्षण कार्यक्रम, डिजिटल कंटेंट शूट, प्रचार यात्राएं, उपशीर्षक प्रतियोगिताएं, व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड और पुरस्कार समारोह जैसी कई गतिविधियाँ शामिल होंगी, जिसका समापन ग्रैंड फिनाले कोरोनेशन नाइट में होगा।

मिस इंडिया संगठन ने उनका वर्णन कैसे किया :

“प्राचीन मंदिरों और कालातीत कला की भूमि से, हम गर्व से नई फेमिना मिस इंडिया ओडिशा 2024 अनन्या पांडा को ताज पहनाते हैं! वह ओडिशा की खूबसूरती और ताकत का प्रतीक हैं, जो राष्ट्रीय मंच पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं!
अनन्या एक साहसी व्यक्ति हैं जो नए क्षितिज की खोज करने में माहिर हैं, खुद को ट्रैकिंग, डाइविंग, स्नोर्कलिंग और बोल्डरिंग जैसी गतिविधियों में डुबो देती हैं। बाहरी दुनिया के प्रति अपने प्यार से परे, वह एक फिटनेस उत्साही, प्रमाणित कार्यात्मक पोषण विशेषज्ञ और 200 घंटे के योग प्रशिक्षक के रूप में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध रहते हुए अपने कॉर्पोरेट करियर में उत्कृष्टता हासिल करती हैं। एक भावुक पाठक, अनन्या लगातार व्यक्तिगत विकास और आत्म-खोज की तलाश करती है, खुद और दुनिया के बारे में अपनी समझ का विस्तार करने के हर अवसर को गले लगाती है।”